Aadhaar Card: बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक है या नहीं? ऐसे करें चेक

आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं, यह पता लगाने के लिए आप सरल चरणों का पालन कर सकते हैं। आधार एक 12 अंकों की पहचान संख्या है जिसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

आधार कार्ड: आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा है या नहीं, यह पता लगाने के लिए आप सरल चरणों का पालन कर सकते हैं। आधार एक 12 अंकों की पहचान संख्या है जिसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। आजकल बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खोलते समय आधार की जानकारी और केवाईसी देना अनिवार्य हो गया है। इसके बिना आपके कई जरूरी काम रुक सकते हैं। 

स्टेटस कैसे चेक करें?

- आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के आधिकारिक पोर्टल 'myAadhaar' पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका कौन सा खाता आधार से लिंक है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आरबीआई के नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास कई खाते हैं तो आपको सभी खातों को आधार से लिंक करना जरूरी है। अगर आप इसे चेक करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

ऐसे चेक करें कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं- 

1. इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें। 

2. इसके बाद माय आधार टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर आधार सर्विस चुनें। 

3. आधार सर्विसेज सेक्शन में जाएं और चेक आधार और बैंक अकाउंट लिंकिंग स्टेटस पर क्लिक करें। 

4. अगला पेज खुलेगा जिसमें आपको आधार नंबर 12 मिलेगा। 

5. इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी यहां दर्ज करें। 

6. ओटीपी डालने के बाद आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आपका कौन सा बैंक खाता आपके आधार से लिंक है। 

इसके अलावा आप चाहें तो बैंक जाकर भी पता कर सकते हैं कि आपका खाता आधार से लिंक है या नहीं। यदि लिंक उपलब्ध नहीं है तो आपको जाकर आधार लिंक फॉर्म भरना चाहिए। अपना आधार और पैन जानकारी प्रदान करें। केवाईसी करा लें और इसके बाद कुछ ही मिनटों में आपका आधार पैन से लिंक हो जाएगा. 

हम सभी आधार कार्ड को मुख्य दस्तावेज के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. चाहे बैंक खाता खोलना हो या सिम कार्ड खरीदना हो, आधार कार्ड कई उद्देश्यों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज की भूमिका निभाता है।