Rahul Gandhi की इस बात का जमकर समर्थन कर रहे हैं Ashok Gehlot, अब बोल दी ये बड़ी बात

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने जातिगत जनगणना को प्रमुख मुद्दा बनाया है। पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस के इस मुद्दे को न्याय यात्रा में भी उठा रहे हैं। अब राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी की एक पोस्ट को लेकर जातिगत जनगणना को लेकर बड़ी बात कही है।

 उन्होंने इस संबंध में ट्वीट किया कि बहुत हुई विनती, अब करो गिनती। दलित, वंचित, आदिवासी व पिछड़ा वर्ग अपने हक-हकूक के लिए आवाज उठा रहा है। राहुल गांधी के आह्वान पर अब देश सही हिस्सेदारी हेतु जातिगत जनगणना के लिए एकसाथ खड़ा हो गया है। वंचितों को मिलेगा अधिकार, #GintiKaro  के बनें भागीदार। इससे पहले राहुल गांधी ने इस संबंध में ट्वीट किया था कि क्या हमने कभी सोचा है कि गरीब कौन हैं? कितने हैं और किस स्थिति में है? क्या इन सभी की गिनती जरूरी नहीं? 

बिहार में हुई जातिगत गिनती से पता चला कि गरीब आबादी के 88प्रतिशत लोग दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यक समाज से आते हैं। बिहार से आए आंकड़े देश की असली तस्वीर की एक छोटी सी झलक मात्र हैं, हमें अंदाजा तक नहीं है कि देश की गरीब आबादी किस हाल में जी रही है। इसीलिए हम दो ऐतिहासिक कदम उठाने जा रहे हैं - जातिगत गिनती, आर्थिक मैपिंग, जिसके आधार पर हम 50प्रतिशत की आरक्षण सीमा को उखाड़ कर फेंक देंगे।

PC: deccanherald.