एटीएम कार्ड अनब्लॉकिंग: अगर एटीएम कार्ड ब्लॉक हो गया है तो उसे अनब्लॉक करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

एटीएम कार्ड अनब्लॉकिंग: अगर आपको कैश की जरूरत है और एटीएम कार्ड ब्लॉक हो गया है तो चिंता न करें, हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपका एटीएम कार्ड बिना किसी परेशानी के अनब्लॉक हो जाएगा।

भारत में लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम की सुविधा प्रदान करते हैं। एटीएम का इस्तेमाल करते समय लोगों को कुछ बातें ध्यान में रखनी होती हैं।

यदि कोई व्यक्ति एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय लगातार 3 बार गलत पिन डालता है। तो उसका एटीएम कार्ड 24 घंटे के लिए ब्लॉक हो जाता है.

ऐसे में कई बार लोग गलती से अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करा देते हैं। एक बार आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो गया तो आप न तो इसका ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं और न ही इससे कोई लेनदेन कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए आपको अपने बैंक के ग्राहक अधिकारी को फोन करना होगा और उसे पूरी स्थिति बतानी होगी। इसके बाद यह आपसे कुछ जानकारी मांगता है और अगर जानकारी सही होती है तो आपका एटीएम कार्ड अनब्लॉक कर दिया जाता है।

कभी-कभी सुरक्षा कारणों से ग्राहक सेवा अधिकारी आपके एटीएम कार्ड को अनब्लॉक नहीं करता है। इसके लिए आपको अपनी ब्रांच में जाना होगा.

आपको ब्रांच में जाकर फॉर्म भरना होगा. इसके साथ आपको अपना पहचान पत्र की कॉपी और एड्रेस प्रूफ भी अटैच करके जमा करना होगा। तभी आपका एटीएम कार्ड अनब्लॉक होगा।