Birthday Special: अनिल कुंबले के नाम से आज भी कांप जाती हैं पाकिस्तान की टीम, कर दिया था ये कमाल

By shiv sharma

इंटरनेट डेस्क। आज भारत के पूर्व स्पिनर क्रिकेट खिलाड़ी अनिल कुंबले का जन्मदिन है। आज वो 54 वर्ष के हो चुके हैं और उनके नाम कई बड़े बड़े रिकॉर्ड है। साथ ही एक कारनामा तो आज भी ऐसा ही की पाकिस्तान की टीम जानकर ही होश खो देती है। बता दें कि अनिल कुंबले के नाम एक पारी में परफेक्ट 10 विकेट लेने का भी ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने यह उपलब्धि 1999 में दिल्ली में खेले गए पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में हासिल की थी।

वैसे बता दें कि कुंबले के लिए यह जन्मदिन बेहद खास हैं, क्योंकि अगले बर्थडे तक उनका एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड टूट सकता है। यदि ऐसा होता है तो कुंबले को अपना अगला बर्थडे बगैर उस रिकॉर्ड के मनाना पड़ सकता है।

जानकारी के अनुसार यह महारिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का है। अनिल कुंबले के नाम भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने कुल 132 टेस्ट मैच में 619 विकेट लिए थे। ऐसे में अब 619 टेस्ट विकेट का यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तोड़ सकते हैं। बता दें कि अश्विन अभी 38 साल के हैं और उन्होंने अब तक 102 टेस्ट मैचों में 527 विकेट लिए हैं। अश्विन को कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 92 विकेट्स की जरूरत है।

pc- bhaskar