Budget 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बजट में हो सकती हैं घोषणा, एनपीएस को लेकर हो सकता हैं....

इंटरनेट डेस्क। आज बजट 23 जुलाई को लोकसभा में पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश में बनी गठबंधन की सरकार के लिए पहली बार बजट पेश करेंगी। यानी के सीधे तौर पर यह माना जा सकता हैं की यह मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट होगा। वैसे इस बजट से हर किसी को बड़ी उम्मीदे है। हर वर्ग की चाह हैं की उसे इस बजट से कुछ मिले। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी भी इस बजट से बड़ी उम्मीद लगाए हुए है। 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हो सकती हैं घोषणा
मीडिया रिपोटर्स की मान ले तो इस बजट में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर भी बड़ा ऐलान कर सकती है। सरकार से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एनपीएस पेंशन पर 50 फीसदी गारंटी की घोषणा करने की उम्मीद है। ऐसे में केंद्र सरकार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन के रूप में अंतिम वेतन पर 50 प्रतिशत की पेंशन गारंटी देना चाहती है।

पहले बनाई गई थी कमेटी
मीडिया रिपोटर्स की मान ले तो पिछले साल 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद वित्त सचिव टीवी सोमनाथन के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी का मकसद नॉन कंट्रीब्यूटरी ओल्ड पेंशन स्कीम पर वापस लौटे बिना नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत पेंशन लाभों में सुधार के तरीकों का पता लगाना था। वैसे बता दें कि पिछले कुछ समय से कई राज्यों की ओर से पुरानी पेंशन योजना पर वापस लौटने के ऐलान के बाद यह काम किया गया था, हालांकि केंद्र सरकार ने वापस लौटने से इनकार कर दिया है।

pc- sanmarg.in