Congress: राहुल गांधी के बयान के बाद सेना ने कहा अग्निवीर को 98 लाख दिए बाकी के 67 लाख और मिलेंगे, नेता प्रतिपक्ष ने लगाए थे ये आरोप

इंटरनेट डेस्क। सोमवार को राहुल गांधी ने संसद में कई मुद्दे उठाए थे और उनमें से ही एक था अग्निवीर से जुड़ा हुआ मामला। इस मामले में राहुल गांधी  ने ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं मिलने की बात कही थी। अब इसी मामले में भारतीय सेना ने बुधवार को सोशल मीडिया पोस्ट में किए गए उन दावों को खारिज कर दिया कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा का भुगतान नहीं किया गया।

सेना ने क्या कहा
मीडिया रिपोटर्स की माने तो इस मामले में सेना ने कहा कि परिवार को देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। सेना ने स्पष्टीकरण में कहा कि कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी। यह स्पष्टीकरण लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा ‘एक्स’ पर अजय के पिता का एक वीडियो शेयर करने के बाद आया, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि उन्हें कोई पैसा नहीं मिला है। राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘अग्निवीर’ की मृत्यु की स्थिति में उनके परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद के भीतर झूठ बोला।

राहुल गांधी ने लगाया था आरोप
इस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘संसद में मैंने अपने भाषण में कहा था कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है! लेकिन जवाब में रक्षा मंत्री सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला।’ गांधी ने कहा, ‘रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर अजय जी के परिवार से माफी मांगनी चाहिए।

लोकसभा में राहुल ने क्या कहा था
नेता प्रतिपक्ष गांधी ने सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में भाग लेते हुए अग्निवीर योजना को लेकर सवाल उठाए थे। उन्होंने दावा किया था कि अग्निवीर को मोदी सरकार ‘शहीद’ का दर्जा नहीं देती तथा उन्हें मुआवजा नहीं दिया जाता।

pc- jansatta,parbhat khabr, the wire,ndtv