Consumer Rights: ऑर्डर रिटर्न के बाद रिफंड में देरी कर रही है कंपनी तो करें ये काम, होगी सख्त कार्रवाई

कई बार ये कंपनियां लोगों को धोखा देती हैं और गलत या नकली उत्पाद उपलब्ध कराती हैं, ऐसे में लोग उत्पाद वापस कर रिफंड का दावा करते हैं।

उपभोक्ता फोरम:  आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ गया है, लोग छोटी-छोटी चीजें भी ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं. इसके लिए कई कंपनियां हैं, जो अलग-अलग ऑफर देकर लोगों को आकर्षित करती हैं और उन्हें अपने प्लेटफॉर्म से खरीदारी करने के लिए आकर्षित करती हैं। कई बार ये कंपनियां लोगों को धोखा देती हैं और गलत या नकली उत्पाद उपलब्ध कराती हैं, ऐसे में लोग उत्पाद वापस कर रिफंड का दावा करते हैं। कई बार रिफंड मिलने में दिक्कतें आती हैं. अब ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें समय पर रिफंड न जारी करने पर कोर्ट ने कंपनी पर जुर्माना लगाया है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो सबसे पहले कहां शिकायत करें।

अमेज़न पर जुर्माना लगाया गया

 ई-कॉमर्स साइट Amazon पर यह जुर्माना तब लगाया गया है, जब ग्राहक ने आरोप लगाया कि कंपनी ने उसे खराब लैपटॉप दिया था और जब उसने उसे वापस किया तो उसे समय पर रिफंड नहीं मिला। इसके चलते उन्हें मानसिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ा क्योंकि लैपटॉप की कीमत 70 हजार रुपये से ज्यादा थी. ऐसे में उपभोक्ता आयोग द्वारा कंपनी और रिटेलर को फटकार लगाई गई और 35 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया. इस मामले में करीब डेढ़ साल बाद ग्राहक का पैसा लौटाया गया.

यहां शिकायत करें

अब अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप तुरंत इसकी शिकायत ग्राहक फोरम में कर सकते हैं। आपको ग्राहक फोरम हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करनी होगी कि आपके साथ धोखाधड़ी हो रही है या आपको रिफंड नहीं मिल रहा है। ऐसी शिकायत आप 1800-11-4000 या 1915 पर कर सकते हैं. इसमें आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी, जिसके बाद आपको शिकायत नंबर भी मिलेगा। अगर आपकी शिकायत सही पाई गई तो कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है और उपभोक्ता अदालत भारी जुर्माना भी लगा सकती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो इसकी शिकायत यहां दिए गए टोल फ्री नंबर पर करें।