Haryana Assembly Elections 2024: जाने क्यों बदली हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीख, इस कारण आयोग को भी लेना पड़ा....

इंटरनेट डेस्क। हरियाणा विधानसभा चुनाव और जम्मू कश्मीर मे विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान पिछले महीने हुआ था। लेकिन अब हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीख बदल चुकी है। जी हां चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीख बदलने का ऐलान कर दिया है। साथ ही अब दोनों  राज्यों में चुनाव परिणाम एक साथ घोषित किए जाएंगे। ऐसे में आज जानेंगे अब कौनसी तारीख को चुनाव होंगे और परिणाम कब आएंगे।

कौन सी तारीख को होगा चुनाव
बता दें की हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव हो गया है। जहां पहले एक अक्टूबर को चुनाव होना था। वहीं, अब मतदान पांच अक्टूबर को होगा। चुनाव आयोग के अनुसार, मतगणना आठ अक्टूबर को होगी। ज्ञात हो कि चुनाव की तारीख से पहले और बाद में छुट्टियों के कारण वोटिंग प्रतिशत कम होने की आशंका थी। जिसके बाद भाजपा ने चुनाव की तारीख में बदलाव को लेकर चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था। इसके बाद चुनावों की तारीखों में बदलाव किया गया है। 

चुनाव आयोग ने क्यों बदली तारीख
मीडिया रिपोटर्स की माने तो हरियाणा में चुनाव आयोग ने यह फैसला बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए लिया है। निर्वाचन आयोग ने कहा कि आयोग ने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव समारोह में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है। यही वजह है कि चुनाव की तारीख में बदलाव हुआ। हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव के लिए अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा बीकानेर, राजस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष से एक ज्ञापन प्राप्त हुआ था। आयोग ने कहा, इस वर्ष यह त्योहार 2 अक्टूबर को मनाया जाएगा। सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार मतदान के दिन राजस्थान की यात्रा करेंगे, जिससे उन्हें अपना वोट देने का अधिकार नहीं मिलेगा।

pc- m.haryana.punjabkesari.in