हेल्थ टिप्स: कैसे हुआ ये संभव, बिना किसी डाइटिंग के महिला ने घटाया 44 किलो वजन, अपनाई ये खास ट्रिक, जानें

आज के समय में वजन कम करना अपने आप में बहुत मुश्किल काम है। शहर हो या गांव हर कोई इन दिनों बढ़ते वजन की चपेट में है। सामान्य तौर पर, कई लोगों के लिए वजन कम करना कोई बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन पेट के आसपास की चर्बी को कम करने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन एक महिला इन दिनों चर्चा में है। जिन्होंने 44 किलो वजन कम किया है.

दुनिया में हर कोई अपने वजन को लेकर परेशान रहता है। सीधे शब्दों में कहें तो न तो अधिक वजन वाला आदमी और न ही पतला आदमी अपने वजन से खुश है। एक पतला व्यक्ति हमेशा सोचता है कि उसे थोड़ा वजन बढ़ाना चाहिए और फिट होना चाहिए, जबकि जो लोग थोड़ा अधिक वजन वाले होते हैं वह इसे कम करना चाहते हैं और फिट होना चाहते हैं।

इस समस्या का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि द लांसेट जर्नल में प्रकाशित एक विश्लेषण के अनुसार, दुनिया भर में 1 अरब से अधिक बच्चे और वयस्क अधिक वजन वाले हैं। यही कारण है कि हर कोई फिट रहने की कोशिश में लगा हुआ है। ऐसे में एक महिला की कहानी सामने आई है, जिसने 10 महीने में 44 किलो वजन कम किया है।

हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के ईस्ट ससेक्स में रहने वाली मैरी की, जिनका वजन बचपन से ही ज्यादा था, लेकिन जब उन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया तो उन्हें अपने शरीर में इस कमी का एहसास हुआ।

वास्तव में हुआ यह था कि उसके बच्चे का जन्म सातवें महीने में हुआ था, क्योंकि उसका वजन बढ़ गया था क्योंकि मेरी गर्भनाल रक्त की आपूर्ति अवरुद्ध हो गई थी। इस बीच, डॉक्टर ने मैरी को बताया कि मुझे प्री-एक्लेमप्सिया है और अगर मैं मोटापे से ग्रस्त नहीं होती और वजन सामान्य होता, तो मेरा बच्चा जल्दी पैदा नहीं होता और स्वस्थ होता।

मीडिया से बात करते हुए मैरी ने कहा कि इसके बाद ही मैंने अपना वजन कम करने का फैसला किया ताकि दोबारा प्रेग्नेंसी के दौरान मुझे कोई परेशानी न हो। इस बीच मैरी ने कहा कि मैंने दिन में केवल एक बार खाना शुरू किया। हालाँकि भूख लगने पर मैं बहुत चिड़चिड़ा हो जाता था, जिसके कारण कई बार मैं अपनी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता था, लेकिन इसके बाद मैंने स्लिमिंग वर्ल्ड से जुड़ने का फैसला किया।

हालाँकि पहले मुझे लगा कि ये कुछ ऐसा ही होगा. लेकिन वहां के डाइटिशियन ने मुझे वजन घटाने के ऐसे उपाय बताए, जिससे मेरी जिंदगी बदल गई। दिलचस्प बात यह है कि खाने-पीने पर कोई प्रतिबंध नहीं था।

लेकिन फिर भी मेरा वजन 44 किलो कम हो गया और फिर जब मैंने अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया तो वह बिल्कुल स्वस्थ था।

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है और विभिन्न लेखों के आधार पर तैयार किया गया है। यकीन मत कीजिए कि Rajasthankhabre.com भी इन सब बातों से सहमत है