Health Tips: कर रहे हैं अगर आप भी ये गलतियां तो फिर हो सकते हैं हार्माेनल डिस्बैलेंस के शिकार

इंटरनेट डेस्क। आज के समय बदलती लाइफ स्टायल और रहन सहन के तौर तरीकों ने बहुत कुछ बदलकर रख दिया है। जिसका असर आपकी जिंदगी पर भी पड़ रहा हैं और आप कई बीमारियों का शिकार भी हो रहे है। ऐसे में एक समस्यां इस समय और सामने आ रही हैं और वो हैं हार्माेनल डिस्बैलेंस की। जी हां यह समस्या बसहुत से लोगों में देखने को को मिल रही है। ऐसे में कई कारण ऐसे है जिनकी वजह से ये समस्यां सामने आ रही है। तो फिर आज जान लेते हैं इन कारणों के बारे में भी। 

फिजिकल एक्टिविटीज की कमी
एक तो लोग आज के समय में फिजिकल एक्टिविटी को कम कर चुके हैं और इसके कई कारण भी है। ऐसे में आप भी अगर ये कर रहे हैं तो ये आप पर भारी पड़ सकते है। इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ता, बल्कि हार्माेन्स का संतुलन भी बिगड़ सकता है। जिससे पाचन, हेयर लॉस, वजन बढ़ना जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। 

स्ट्रेस बढ़ना
इसके अलावा अगर आपका स्ट्रेस बढ़ रहा हैं या फिर आप किसी कारण के स्ट्रेस ले रहे हैं तो भी हार्माेन का स्तर बिगड़ सकता है। इसलिए स्ट्रेस कम लें। स्ट्रेस दूर करने के लिए प्राणायाम, योगासन, मेडिटेशन करें।

खानपान पर ध्यान दें
इसके साथ ही आप खान पान पर भी ध्यान दें। ज्यादा जंक, ऑयली फूड्स, मसालेदार खाना नहीं खाएं। अगर यही चीज़ें आपकी डाइट का हिस्सा हैं, तो जान लें ये हार्माेनल असंतुलन की भी वजह बन सकती हैं। हार्माेन्स को संतुलित रखने के लिए प्रोटीन, फाइबर युक्त डाइट लें।

pc- mehtahospital-com.translate.goog