आईपीएल मैच में परफॉर्म करने के लिए चीयरलीडर्स को कितना पैसा मिलता है? जानकर आप चौंक जायेंगे

आईपीएल मैचों में आपने कई बार चीयरलीडर्स को देखा होगा. आईपीएल मैचों में अपनी-अपनी टीम के बल्लेबाजों के छक्के-चौके और गेंदबाजों के विकेट लेने पर चीयरलीडर्स नाचती नजर आती हैं।

 

आईपीएल चीयरलीडर्स सैलरी: आपने आईपीएल मैचों में चीयरलीडर्स को कई बार देखा होगा। आईपीएल मैचों में अपनी-अपनी टीम के बल्लेबाजों के छक्के-चौके और गेंदबाजों के विकेट लेने पर चीयरलीडर्स नाचती नजर आती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल मैचों में चीयरलीडर्स को कितने पैसे मिलते हैं? मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल की अलग-अलग टीमों की चीयरलीडर्स को अलग-अलग सैलरी मिलती है। लेकिन आईपीएल मैचों में चीयरलीडर्स को औसतन 14000 से 17000 रुपये मिलते हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स की चीयरलीडर्स हैं सबसे अमीर...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जैसी टीमें चीयरलीडर्स को प्रति मैच 20 हजार रुपये देती हैं। जबकि शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स चीयरलीडर्स को प्रति मैच करीब 24 हजार रुपये देती है। चेन्नई सुपर किंग्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स जैसी टीमें चीयरलीडर्स को प्रति मैच लगभग 12 हजार रुपये देती हैं। इस तरह कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी चीयरलीडर्स को सबसे ज्यादा रकम देती है।

आईपीएल चीयरलीडर्स का चयन किस आधार पर किया जाता है?

हालाँकि, आईपीएल मैचों में निश्चित वेतन के अलावा, चीयरलीडर्स को प्रदर्शन-आधारित बोनस भी मिलता है। दरअसल, टीमों के जीतने पर संबंधित चीयरलीडर्स को बोनस का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा इन चीयरलीडर्स को अच्छे आवास और भोजन जैसी अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल चीयरलीडर बनना आसान नहीं है? इन चीयरलीडर्स का चयन कई साक्षात्कारों के आधार पर किया जाता है। इसके अलावा चीयरलीडर्स को डांस, मॉडलिंग और बड़ी भीड़ के सामने प्रेजेंटेशन देने का अनुभव होना चाहिए। हालाँकि, चीयरलीडर्स का चयन इन सभी योग्यताओं के आधार पर किया जाता है। 

आईपीएल में चीयरलीडर्स को हर मैच के हिसाब से भुगतान किया जाता है। जब कोई खिलाड़ी चौका या छक्का मारता है या विकेट लेता है तो सीमा के दूसरी ओर चीयरलीडर्स अपनी टीम का उत्साह बढ़ाती हैं। चीयरलीडर्स टीम और खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाती हैं. आईपीएल के बैकग्राउंड में मनोरंजन मुहैया कराने वाली चीयरलीडर्स भी हैं. कोरोना काल में चीयरलीडर्स की नो एंट्री थी. आईपीएल में चीयरलीडर्स को हर मैच के हिसाब से भुगतान किया जाता है।