India-Russia: प्रधानमंत्री मोदी आज पहुंचेंगे रूस, पुतिन से होगी मुलाकात, इसके बाद जाएंगे ऑस्ट्रिया

इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार तीसरी बार शपथ ली हैं और इस शपथ के साथ ही उनका दूसरा विदेश दौरा शुरू हो रहा है। बता दें की पहले वो इटली जा चुके हैं और आज से उनका दूसरा दौरा शुरू होने जा रहा हैं जो  रूस का है। बता दें की मोदी सोमवार को रूस के लिए उड़ान भरेंगे। दो दिवसीय यात्रा के बाद वह रूस से ऑस्ट्रिया के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी 10 जुलाई को भारत लौटेंगे।

भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में करेंगे शिरकत
मीडिया रिपोटर्स की माने तो मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। साथ ही रूस के राष्ट्रपति पीएम मोदी के लिए रात्रिभोज का आयोजन भी करेंगे। इसके साथ ही दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। मोदी-पुतिन की बातचीत में द्विपक्षीय व्यापार, यूक्रेन युद्ध और रक्षा समझौते के मुद्दे उठ सकते हैं। 

क्यों महत्वपूर्ण हैं दौरा
तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार रूस के दौरे पर होंगे। इतना ही नहीं, 2022 में शुरू हुए यूक्रेन युद्ध के बाद से मोदी को रूस दौरे पर नहीं देखा गया है। राजनयिक हलकों में इस दौरे को उस लिहाज से काफी अहम माना जा रहा हैं। हाल ही में स्विट्जरलैंड में हुए शांति सम्मेलन में शामिल होने के बाद भी भारत ने रूस विरोधी प्रस्ताव पर हस्ताक्षर नहीं किए। राजनयिक हलकों के मुताबिक, भारत के साथ रूस के व्यापारिक संबंध मधुर हैं।

pc- tv9, news18,economictimes.indiatimes.com