IPL 2024: किसी ने एमएस धोनी को कहा ईद का चांद, किसी ने कहा दिलों का राजा तो किसी ने कहा शेर

आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से हो चुकी है. लेकिन, उनका रोमांच वास्तव में तब बढ़ा जब 31 मार्च को। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ विशाखापत्तनम के मैदान पर धोनी के नाम का धमाका हुआ. जब धोनी का बल्ला बोलता है तो लोग कहते हैं- माही मार रहा है. लेकिन विशाखापत्तनम में माही ने माहौल बदल दिया. इन सबके बीच उन्होंने 16 साल पुराना आईपीएल रिकॉर्ड तोड़ दिया. सीएसके की हार में भी उनकी बल्लेबाजी में जो देखने को मिला उसने हमेशा की तरह न सिर्फ उनके फैंस का दिल जीत लिया बल्कि विरोधी भी धोनी के फैन हो गए.

आईपीएल 2024 में जब धोनी पहली बार हाथ में बल्ला लेकर क्रीज पर उतरे, तब से विशाखापत्तनम का माहौल बदलना शुरू हो गया था. धोनी की बल्लेबाजी की एक झलक पाने को बेताब पीले रंग के सागर में नहाए स्टेडियम ने अपने पसंदीदा हीरो का जोरदार स्वागत किया. दिलचस्प बात यह है कि धोनी ने पहली ही गेंद पर चौका मारकर उस स्वागत का स्वागत किया। धोनी की बल्लेबाजी की तीव्रता के कारण स्टेडियम की आवाज रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचती नजर आई।

231 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए धोनी ने सिर्फ 16 गेंदों पर नाबाद 37 रन बनाए. उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए. धोनी की पारी का असर ऐसा हुआ कि सीएसके के प्रशंसक अपनी टीम की हार भी भूल गए. उनके लिए, धोनी का बल्ला चलना एक ऐसा क्षण था जिसे गिना नहीं जा सकता था। स्टेडियम में अपने प्रशंसकों का मनोरंजन करते हुए धोनी ने आईपीएल में 16 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

 

धोनी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 20वें ओवर में 20 रन बनाए जो कि आईपीएल का नया रिकॉर्ड है. 20वें ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का पिछला रिकॉर्ड मार्क बाउचर के नाम था, जिन्होंने 2008 के आईपीएल में आरसीबी के लिए 18 रन बनाए थे।

धोनी ने अपने आईपीएल करियर के 20वें ओवर में 242.6 की स्ट्राइक रेट से कुल 735 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 61 छक्के लगाए हैं. 20वें ओवर में छक्का लगाने के मामले में धोनी के आसपास भी कोई नहीं है. कीरोन पोलार्ड, जो अब नहीं खेल रहे हैं, 33 छक्कों के साथ इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं।

विशाखापत्तनम में धोनी की पारी ने इतनी सुर्खियां बटोरीं कि लोग दिल्ली कैपिटल्स की जीत के बजाय धोनी के बारे में बात करते नजर आए. हर कोई धोनी की तारीफ कर रहा था.

कमेंट्री बॉक्स में बैठे इरफान पठान ने इसे ईदनो चांद कहा, जो साल में एक बार आता है, जबकि नवजोत सिंह सिद्धू ने इसे दिलों का राजा बताया. दिग्गज क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने कहा- टाइगर जिंदा है और दहाड़ रहा है.

हैरानी तो तब हुई जब विरोधी टीमों से लेकर विरोधी टीम के खिलाड़ियों ने भी उनकी तारीफ करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. ऐसा करने वालों में लखनऊ सुपर जायंट्स टीम, राजस्थान रॉयल्स और अन्य टीमों के खिलाड़ी शामिल थे.

कहते हैं धोनी दिल जीत लेते हैं. आईपीएल 2024 की उनकी पहली पारी ने विरोधियों को भी मंत्रमुग्ध कर दिया, उन्हें पागल कर दिया, अब इससे ज्यादा उदाहरण क्या चाहिए कि वह वाकई दिल जीत लेते हैं.