IPL: इस गेंदबाज ने डाला था IPL का पहला सुपर ओवर, आज जी रहा है गुमनामी की जिंदगी

इंडियन प्रीमियर लीग, जिसे आमतौर पर आईपीएल के नाम से जाना जाता है, ने 2008 में अपनी शुरुआत की और क्रिकेट परिदृश्य में क्रांति ला दी। आईपीएल इतिहास में महत्वपूर्ण क्षणों में से एक 2009 में सुपर ओवर खेला गया था।  सुपर ओवर राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एक मैच में हुआ था।

इस महत्वपूर्ण क्षण के दौरान, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वार्न ने युवा कामरान खान को सुपर ओवर सौंपकर एक आश्चर्यजनक निर्णय लिया। टीम में मुनाफ पटेल, रवींद्र जड़ेजा, इंग्लैंड के दिमित्री मास्कारेनहास और खुद वॉर्न जैसे स्थापित खिलाड़ी होने के बावजूद, वॉर्न ने इस उच्च दबाव वाले परिदृश्य के लिए युवा कामरान खान को चुना।

18 साल के कामरान खान के सामने सुपर ओवर में ब्रेंडन मैकुलम और क्रेस गेल जैसे विश्व के बड़े दिग्गज थे। शेन वॉर्न के फैसले ने सबको चौंका दिया और कामरान का असाधारण गेंदबाजी प्रदर्शन कप्तान के भरोसे पर खरा उतरा। उस मैच में कामरान ने चार ओवर में सिर्फ 18 रन देकर सौरव गांगुली, लक्ष्मी रतन शुक्ला और संजय बांगर को आउट करते हुए तीन विकेट लिए थे।

सुपर ओवर की बात करें तो कामरान खान ने शानदार ओवर फेंका और क्रिस गेल के तीन चौके लगाने के बावजूद केवल 15 रन दिए। राजस्थान रॉयल्स को जीत पक्की करने के लिए छह गेंदों में 16 रनों की जरूरत थी. एक बार फिर शेन वॉर्न ने युवा खिलाड़ी पर भरोसा जताते हुए यूसुफ़ पठान को पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा। पठान ने निराश नहीं किया और राजस्थान रॉयल्स की यादगार जीत सुनिश्चित की।

कामरान खान अब कहाँ है?

साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले कामरान खान का आईपीएल में खेलने का सफर एक सपने के सच होने जैसा था। उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन ने, विशेषकर उनके पहले सीज़न में, उन्हें क्रिकेट जगत में एक नामी खिलाड़ी बना दिया। हालाँकि, उसके बाद, कामरानगायब हो गए, और आईपीएल से उनकी अनुपस्थिति के कारण अज्ञात हैं।

एक समय पर, कामरान को भारत के अगले क्रिकेट सुपरस्टार के रूप में देखा जाता था। हालाँकि, कुछ ही समय बाद, उन्होंने सुर्खियों से दूर जीवन जीने का फैसला किया। कामरान ने आईपीएल में केवल नौ मैच खेले और उनके कार्यों पर सवाल उठाए गए, लेकिन बाद में उन्हें मंजूरी मिल गई। बाद में उन्होंने पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए खेला, लेकिन उनका आखिरी आईपीएल मैच 2011 में था। तब से, वह आईपीएल से दूर रहे हैं, और इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि वह किसी अन्य क्रिकेट लीग में भाग ले रहे हैं या नहीं।

खेतों में काम करने से लेकर आईपीएल में खेलने तक कामरान खान की कहानी अब रहस्य में डूबी हुई है। उनका वर्तमान ठिकाना और क्रिकेट में वापसी की कोई भी योजना अस्पष्ट बनी हुई है, जिससे उनकी यात्रा आईपीएल इतिहास में एक आकर्षक लेकिन रहस्यमय अध्याय बन गई है।