ईरान इजराइल तनाव: ईरानी संसद में लगे इजराइल मुर्दाबाद के नारे, हमले का मनाया जश्न, देखें वीडियो

ईरान इजराइल युद्ध: रविवार (14 अप्रैल) को मध्य पूर्व में एक नई जंग शुरू हो गई है। ईरान ने इज़राइल पर हवाई हमले करने के लिए 300 से अधिक ड्रोन का इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं इस हमले का ईरानी संसद में जश्न भी मनाया गया.

ईरान इजराइल युद्ध: रविवार (14 अप्रैल) को मध्य पूर्व में एक नई जंग शुरू हो गई है। ईरान ने इज़राइल पर हवाई हमले करने के लिए 300 से अधिक ड्रोन का इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं इस हमले का ईरानी संसद में जश्न भी मनाया गया. सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमले के बाद ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल हमले किए. इसके बाद दोनों देशों के बीच सशस्त्र संघर्ष की आशंका है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान के हमले को रोक दिया गया है.

 इधर, इजराइल का दावा है कि उसने लेबनान में हमला कर हिजबुल्लाह से जुड़े एक संगठन के ठिकानों को नष्ट कर दिया है। इन सबके बीच ईरान के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल बाघेरी का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने दावा किया कि ऑपरेशन पूरी तरह सफल रहा और ईरान इसे आगे नहीं ले जाना चाहता. उन्होंने इजराइल को चेतावनी भी दी.

ईरान ने कहा- हम और हमला नहीं करना चाहते

ईरान के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल बघेरी ने कहा, ऑपरेशन (इजरायल पर हवाई हमला) सफलतापूर्वक पूरा हुआ। ईरान ऑपरेशन को पूरा मानता है और इसे आगे जारी रखने का इरादा नहीं रखता है। हालाँकि, अगर इज़राइल प्रतिक्रिया में कुछ करता है, तो हमारा अगला ऑपरेशन इससे कहीं अधिक बड़ा और व्यापक होगा।

ईरानी संसद में जश्न

इजराइल पर हवाई हमले के बाद ईरान की संसद ने जश्न मनाया. इजराइल को भी चेतावनी दी गई. ईरानी मीडिया के अनुसार, संसद (मजलिस) के अध्यक्ष ने कहा कि इजरायल या उसके समर्थकों द्वारा किए गए किसी भी हमले या अन्य गुस्ताखी का जबरदस्त जवाब दिया जाएगा।

हमले के बाद इजराइल ने क्या कहा?

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में इजरायली अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि ईरान ने 185 ड्रोन, 110 सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें और 36 क्रूज मिसाइलें दागी हैं। हालांकि, इजराइल का दावा है कि ईरानी हमले से सैन्य अड्डे को मामूली नुकसान हुआ और ज्यादा असर नहीं हुआ. हालाँकि, अधिकारी ने अभी तक इज़राइल की रणनीति के बारे में विस्तार से नहीं बताया है। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया पर कहा कि हमने ईरानी ड्रोन और मिसाइलों को रोक लिया है। हमले अवरुद्ध हैं. हम सब मिलकर जीत हासिल करेंगे.'