Income Tax Refund Process: पहले ही कर लें इनकम टैक्स से जुड़ा ये काम, रिटर्न दाखिल करते ही सीधे खाते में आएगा रिफंड

आयकर रिफंड प्रक्रिया: जब कोई भी आयकरदाता अपना आयकर रिटर्न दाखिल करता है तो आयकर विभाग उसकी जांच करता है।

आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है (छवि स्रोत: फ़ाइल तस्वीर)।

ITR फाइलिंग बैंक खाता सत्यापन: आयकर रिटर्न दाखिल करने का समय आ गया है। अधिकांश नौकरीपेशा लोगों को 15 जून के बाद अपने नियोक्ता से फॉर्म 16 प्राप्त होता है, जिसके बाद आप आसानी से अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। हालांकि आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है, लेकिन अगर आप आखिरी मिनट का इंतजार किए बिना यह काम पूरा कर लेंगे तो आपको फायदा होगा।

आप जितनी जल्दी आईटीआर दाखिल करेंगे, उतनी जल्दी आपको रिफंड मिलेगा। लेकिन यहां आपको एक बात और समझनी होगी. अगर आप चाहते हैं कि आपकी इनकम टैक्स रिफंड की रकम बिना किसी परेशानी के सीधे आपके बैंक खाते में जमा हो जाए तो आपको पहले से ही कुछ जरूरी काम करने होंगे।

जब कोई भी आयकरदाता अपना आयकर रिटर्न दाखिल करता है तो आयकर विभाग उसकी जांच करता है। यदि करदाता द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है और उसके आधार पर उनके टैक्स रिफंड की गणना की जाती है, तो विभाग करदाता के बैंक खाते में राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू करता है।

लेकिन रिफंड का पैसा खाते में जमा करने के लिए जरूरी है कि करदाता ने जो बैंक खाते की जानकारी आयकर विभाग को दी है, वह सत्यापित या मान्य हो. यदि करदाता के खाते का विवरण सही नहीं है या खाता मान्य नहीं है, तो रिफंड का पैसा उसके खाते में जमा नहीं किया जा सकता है।

करदाता पहले से ही जांच कर सकते हैं कि आयकर विभाग के साथ उनके बैंक खाते का विवरण सही है और आयकर रिटर्न दाखिल करने के बाद बिना किसी देरी के कर रिफंड प्राप्त करने के लिए खाता मान्य किया गया है। जिनके बैंक खाते मान्य नहीं हैं, वे आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन ऐसा कर सकते हैं।

हां, ऐसा करने के लिए आपको पहले से ही ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत होना होगा। यदि आपने पहले ही आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है, तो ई-फाइलिंग पोर्टल पर आपका पंजीकरण आवश्यक होगा।

यह भी ध्यान रखें कि आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर आप केवल उसी बैंक खाते को ऑनलाइन मान्य कर पाएंगे जो आपके परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन से जुड़ा होगा। ऑनलाइन सत्यापन के लिए आपके पास आईएफएससी कोड सहित आपके बैंक खाते से संबंधित सभी विवरण होना चाहिए।

नए बैंक खाते को कैसे सत्यापित करें

चरण 1: https://incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं

चरण 2: लॉगिन करने के बाद 'प्रोफ़ाइल' पर क्लिक करें

चरण 3: 'मेरा बैंक खाता' पर क्लिक करें

चरण 4: 'बैंक खाता जोड़ें' टैब पर क्लिक करने के बाद अपने बैंक खाते से संबंधित सभी विवरण भरें

चरण 5: फिर 'Validate' पर क्लिक करें।

चरण 6: खाता सत्यापन के लिए उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करें