लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने घोषित की 12वीं उम्मीदवारों की सूची, जानिए किसे कहां से मिला टिकट?

बीजेपी उम्मीदवारों की सूची: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. चुनाव नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा ने मंगलवार (16 अप्रैल) को 2024 लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की 12वीं सूची की घोषणा की। इस सूची में चार राज्यों की सात सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल ऐसे राज्य हैं जिनके लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। पंजाब के लिए सबसे ज्यादा तीन उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.

छत्रपति शिवाजी महाराज की 13वीं पीढ़ी के छत्रपति उदयनराज भोंसले को महाराष्ट्र की सतारा सीट से टिकट दिया गया है। सतारा से बीजेपी उम्मीदवार उदयनराज भोसले लंबे समय से स्थानीय राजनीति में सक्रिय हैं. वह वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य भी हैं। महाराष्ट्र में सिर्फ एक सीट के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया गया है. साथ ही पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर सीट से अभिजीत दास को टिकट दिया गया है. उनका मुकाबला टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी से होगा.

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की 12वीं सूची जारी कर दी है.

पंजाब में बीजेपी ने किसे दिया टिकट ?

वहीं, पंजाब में जिन तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है उनमें खडूर साहिब, होशियारपुर (अनुसूचित जाति) और बठिंडा शामिल हैं। बीजेपी ने खडूर साहिब से मंजीत सिंह मन्ना मियाविंद, होशियारपुर से अनीता सोम प्रकाश और बठिंडा से परमपाल कौर सिद्धू को मैदान में उतारा है. पूर्व आईएएस अधिकारी परमपाल कौर सिद्धू पिछले हफ्ते ही बीजेपी में शामिल हुईं. उन्हें पंजाब राज्य औद्योगिक विकास निगम का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

बीजेपी ने यूपी में 73 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की दो सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. फिरोजाबाद से ठाकुर विश्वदीप सिंह को टिकट दिया गया है, जबकि देवरिया से शशांक मणि त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया गया है. यहां से बीजेपी के मौजूदा सांसद रमापति त्रिपाठी का टिकट काट दिया गया है. बीजेपी अब तक यूपी की 73 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. यूपी में 80 लोकसभा सीटें हैं और यह सबसे ज्यादा लोकसभा सांसदों वाला राज्य है।

लोकसभा चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के साथ होगी. पिछली बार की तरह इस बार भी 7 चरणों में वोटिंग होगी. रिजल्ट 4 जून को घोषित किया जाएगा.