Lok sabha election 2024: अगर आप सोशल मीडिया पर चुनाव से जुड़ी कोई फर्जी कहानी फैलाते हैं तो सावधान हो जाएं, चुनाव आयोग की गाइडलाइंस पढ़ें।

देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने देश में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए चार चुनौतियों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि देश में सबसे बड़ी चुनौती 4एम होगी. उन्होंने पैसे, मसल्स, गलत सूचना को लेकर दिशानिर्देश सुझाए हैं. इन चुनावों के दौरान चुनाव आयोग सोशल मीडिया के लिए अधिकारियों की नियुक्ति के लिए एक समिति भी बनाएगा जो इस तरह के फर्जी नैरेटिव फैलाने वालों पर निगरानी रखेगी और उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

 

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग चुनाव में आने वाली सभी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है. वहीं, चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिसा को इस चुनाव में कोई जगह नहीं मिलनी चाहिए. चुनाव के दौरान हिंसा रोकने के लिए जिलाधिकारी को सख्त निर्देश दिये गये हैं. इसके अलावा चुनाव आयुक्त ने सोशल मीडिया के जरिए गलत सूचना फैलाने वालों को भी चेतावनी दी है कि सावधान रहें, अगर आप सोशल मीडिया पर आलोचना और टिप्पणी करने में शब्द सीमा तोड़ेंगे तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

सोशल मीडिया पर फर्जी नैरेटिव सेट करने की कोशिश करने वालों को भी बख्शा नहीं जाएगा. लोकतंत्र में सोशल मीडिया के जरिए किसी की भी आलोचना करने की पूरी आजादी है. लेकिन आपको फर्जी खबरें फैलाने का बिल्कुल भी अधिकार नहीं है। चुनाव आयुक्त ने अफवाह फैलाने से बचने का स्पष्ट निर्देश दिया है.

आईटी अधिनियम की धारा 69 और 79-3 के तहत, प्रत्येक राज्य में एक अधिकृत समिति ऐसी सभी सोशल मीडिया गतिविधि की निगरानी करेगी। इसके लिए अधिकृत अधिकारी भी नियुक्त किये जायेंगे।

सोशल मीडिया टिप्पणियों में शब्द सीमा का उल्लंघन न करें, कार्रवाई होगी

राजीव कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया पर जो कुछ भी आ रहा है, हमारी मशीन उसके तथ्यों पर नजर रखेगी. अगर कोई फर्जी कहानी फैलाकर किसी वर्ग या समाज को परेशान करने की कोशिश करेगा, जिसका कोई आधार नहीं है या जो सच्चाई से तेज है, तो चुनाव आयोग उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा। चुनाव आयोग इस तरह के फर्जी आख्यान को अपनी वेबसाइट पर डालेगा और इसे मिथक बनाम वास्तविकता के रूप में लोगों के सामने लाएगा। जिसमें अफवाह और उसकी हकीकत दोनों के बारे में बताया जाएगा.

बिना सत्यापन-ईसी के सोशल मीडिया पर कोई भी सामग्री अग्रेषित न करें

सोशल मीडिया को लेकर राजीव कुमार ने लोगों से भी अपील की है कि वहां पोस्ट की गई किसी भी चीज को बिना जांचे सीधे फॉरवर्ड या पोस्ट न करें, पहले उसकी सत्यता जांचने की कोशिश करें. सोशल मीडिया पर झूठ का बाज़ार पनपता है। इसलिए जो भी सामग्री आपके सामने आए उसे अच्छी तरह जांच लें और उस पर एकदम भरोसा न करें। यहां कई तरह के झूठ भी फैलाए जाते हैं और एक मानसिकता बनाने के लिए कई तरह की फर्जी खबरें भी फैलाई जाती हैं।