Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, 102 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया होगी शुरू

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है और उसके साथ ही 7 चरणों में चुनाव होंगे इसकी तारीखे की भी सामने आ चुकी है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठें चरण के लिए 25 मई और सातवें चरण के लिए 1 जून को वोट डाले जाएंगे।

मीडिया रिपोटर्स की माने तो लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना आज जारी हो गई है। इस चरण में 17 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। जिन राज्यों की लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं, उन पर प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

बता दें की पहले चरण के लिए 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन की जांच 28 मार्च को की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। पहले चरण में तमिलनाडु की 29, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, उत्तराखंड, असम और महाराष्ट्र की 5-5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 3, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय की 2-2 और छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुदुचेरी में की 1-1 सीटों पर मतदान होगा।

pc- grandnews.in