Lok Sabha Elections 2024: देशभर में पहले चरण के चुनाव में 102 सीटों पर होगा मतदान, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनाव में एक दिन का समय बचा है। ऐसे में देशभर की 102 लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। चुनाव प्रचार का शौर शराबा थम चुका हैं और आज प्रत्याशी घर घर जाकर लोगों से संपर्क कर वोट मांग रहे है। ऐसे में 19 अप्रैल को देश के कई राज्यों की 102 सीटों के लिए मतदान होगा। 

किन राज्यों में होगी वोटिंग?
बता दें की पहले चरण में लोकसभा की 102 सीट पर वोटिंग होगी। उनमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्ष्यद्वीप, जम्मू कश्मीर के उधमपुर, छत्तीसगढ़ की बस्तर, मिजोरम, नागालैंड, पुडुचेरी, और सिक्किम की एक-एक सीट पर वोटिंग होगी। इसके अलावा पहले चरण में मेघालय की शिलोंग और तुरा सीट पर भी वोटिंग होगी। साथ ही मणिपुर की 2 सीट पर भी 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

इसके अलावा बिहार की 4 सीट पर इसी दिन वोटिंग होगी। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की दो सीटों पर वोटिंग होगी। असम की डिबु्रगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर सीट पर पहले चरण में मतदान होगा। मध्य प्रदेश की 6 सीट पर भी 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसके साथ ही राजस्थान  की 12 सीटों पर भी पहले चरण में ही वोटिंग होगी। इसके साथ ही उत्तराखंड, यूपी और तमिलनाडु कि 39 सीट पर वोटिंग होगी।

pc-