लोकसभा चुनाव 24: अभी तक डाउनलोड नहीं हुआ है वोटर आईडी कार्ड, तो चुनाव से पहले ऐसे करें ऑनलाइन डाउनलोड

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा. जिन लोगों के नाम वोटर लिस्ट में हैं उन्हें वोट देने का मौका मिलेगा. अगर आपका वोटर कार्ड बन गया है, लेकिन उसमें कोई समस्या है तो आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह चुनाव 7 चरणों में पूरा होगा और पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. चुनाव में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग कड़ी मेहनत कर रहा है.

हालांकि, इन सबके बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें वॉटर आईडी कार्ड को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी जल पहचान पत्र से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो चिंता न करें। यहां आप वॉटर आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

चुनाव में वही लोग वोट डाल सकते हैं जिनका नाम वोटर लिस्ट में है। इसलिए आपको यह जांच लेना चाहिए कि आपका या आपके परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में है या नहीं। वोटर लिस्ट में नाम चेक करना, वोटर कार्ड डाउनलोड करना और नया वोटर कार्ड बनाना जैसे काम ऑनलाइन किए जा सकेंगे।

किस बीमारी के कारण बढ़ा अनंत अंबानी का वजन?

वोटर कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो नागरिकों को चुनाव में भाग लेने का अधिकार देता है। भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) मतदाता कार्ड जारी करने और मतदाता सूची बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। ईसीआई ने मतदाताओं के लिए कई ऑनलाइन सेवाएं शुरू की हैं, जिनमें मतदाता कार्ड डाउनलोड करना और मतदाता सूची में नाम जोड़ना शामिल है। आप चुनाव आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल https://voters.eci.gov.in ) पर जाकर कई ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं ।

वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

  • आप मतदाता सूची में अपना नाम ऑनलाइन जांच सकते हैं। इसके लिए इस लिंक ( https://electoralsearch.eci.gov.in/ ) पर क्लिक करें ।
  • अगर आपको अपना ईपीआईसी नंबर याद है तो उसे दर्ज करें और खोजें।
  • यदि आपको ईपीआईसी नंबर याद नहीं है, तो दूसरा विकल्प चुनें, अपना विवरण दर्ज करें और खोजें।
  • दर्ज की गई जानकारी के मुताबिक यदि आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज है तो वह दिखाई देगा।

वोटर कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

  1. वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए चुनाव आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल ( https://voters.eci.gov.in/ ) पर जाएं ।
  2. 'डाउनलोड ई-ईपीआईसी' लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपना ईपीआईसी नंबर (वोटर आईडी नंबर) या फॉर्म नंबर दर्ज करें।
  4. 'रिक्वेस्ट ओटीपी' पर क्लिक करें।
  5. ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।
  6. ओटीपी दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  7. आपका e-EPIC (डिजिटल वोटर कार्ड) डाउनलोड हो जाएगा।
  8. ध्यान दें कि वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए मोबाइल नंबर पहले से ही वोटर कार्ड में रजिस्टर्ड होना चाहिए। मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं होने पर वोटर कार्ड डाउनलोड नहीं होगा. मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आप फॉर्म 8 के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम जोड़ने की ऑनलाइन प्रक्रिया

वोटर लिस्ट में अपना नाम जोड़ने के लिए आपको वोटर सर्विस पोर्टल पर जाना होगा।

  • यहां फॉर्म सेक्शन में सामान्य मतदाताओं के लिए नए पंजीकरण विकल्प में फॉर्म 6 पर क्लिक करें।
  • - अब फॉर्म 6 को ध्यानपूर्वक ऑनलाइन भरें।
  • अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता आदि जैसी जानकारी दर्ज करें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें.
  • 'सबमिट' पर क्लिक करें.
  • आवेदन करने के बाद आवेदन संख्या जनरेट हो जाएगी, इसे सुरक्षित रखें। यदि आपके फॉर्म में कोई त्रुटि नहीं है और सब कुछ सही है, तो आपका नाम मतदाता सूची में जोड़ दिया जाएगा। आयु सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज आवश्यक हैं।
  • इसके अलावा आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि और एड्रेस प्रूफ के लिए बिजली बिल, राशन कार्ड आदि की जरूरत होगी। अगर आपको किसी भी तरह की मदद की जरूरत है तो आप चुनाव आयोग के हेल्पलाइन नंबर (1950) पर कॉल कर सकते हैं।