Lok Sabha Session: अध्यक्ष पद के लिए राजग के सहयोगियों ने भाजपा को दिया फ्री हैंड, विपक्ष कर रहा ये मांग

इंटरनेट डेस्क। अठारहवीं लोकसभा का विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है। इस सत्र में बृहस्पतिवार को नए अध्यक्ष का चुनाव होगा। लेकिन ये अध्यक्ष का चुनाव भी विपक्ष के लिए समस्या बना हुआ है। इसका जो सबसे बड़ा कारण हैं वो यह हैं कि विपक्ष डिप्टी स्पीकर के पद की मांग कर रहा है। वहीं विपक्ष को लग रहा था की भाजपा के सहयोगी दल स्पीकर के पद को लेकर थोड़ी अड़ा अड़ी कर सकते हैं लेकिन इस पद के लिए राजग के सहयोगी दलों ने भाजपा को फ्री हैंड दे दिया है।

विपक्ष कर रहा ये मांग
मीडिया रिपोटर्स की माने तो विपक्ष परंपराओं का हवाला देते हुए उपाध्यक्ष का पद सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस को देने की मांग कर रहा है। दूसरी ओर भाजपा ने संकेत दिया है कि यह पद उसके किसी सहयोगी दल को दिया जाएगा। बता दें की अध्यक्ष के चुनाव के बाद पीएम मोदी सदन से अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों का परिचय कराएंगे।

प्रोटेम स्पीकर हो चुका तय
18वीं लोकसभा के प्रथम सत्र के पहले दिन सोमवार को इंडिया गठबंधन के सांसद संसद परिसर में इकट्ठा होंगे। यहां से विपक्षी गठबंधन के सभी सांसद सदन तक एक साथ मार्च करेंगे। विपक्षी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सांसद पुराने संसद भवन के गेट नंबर 2 के पास एकत्र होंगे, जहां कभी गांधी प्रतिमा हुआ करती थी। राजनेता ने कहा कि कुछ सांसद भारत के संविधान की प्रतियां लेकर संसद भवन तक पैदल चलेंगे। इंडिया गठबंधन का कहना है कि लोगों ने संविधान बचाने के लिए विपक्षी दलों का समर्थन किया है। विपक्षी दलों ने सांसदों के शपथ ग्रहण के दौरान प्रोटेम स्पीकर का सहयोग न करने की बात कही है।

pc- www.business-standard.com