Lok Sabha Session: ओम बिरला बने लोकसभा अध्यक्ष, आसन तक छोड़ने आए मोदी, रिजिजू और राहुल गांधी

इंटरनेट डेस्क। भाजपा सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार ओम बिरला लोकसभा के अध्यक्ष चुन लिए गए है। मंगलवार को उन्होंने नामांकन दाखिल किया था और उनके सामने कांग्रेस के के. सुरेश ने नामांकन किया था। इसके बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा। केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गजों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। विपक्ष की ओर से के. सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा गया। 

ध्वनिमत के आधार पर हुआ चयन
मीडिया रिपोटर्स की माने तो प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने प्रस्ताव के बाद सदन की कार्यवाही आगे बढ़ाते हुए प्रस्ताव को सभी के सामने रखा। ध्वनिमत के आधार पर उन्होंने ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान खास बात यह भी रही कि ओम बिरला को आसन तक ले जाने के लिए पीएम मोदी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू के साथ नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी साथ आए। राहुल को बीती रात ही कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष घोषित किया गया है।

आप भी जान ले ओम बिरला के बारे में
बता दें की ओम बिरला 2019 से 2024 तक पहले भी लोकसभा स्पीकर रह चुके है। 
बिरला राजस्थान के कोटा से तीन बार के सांसद हैं, ओम बिरला राजस्थान में तीन बार विधायक भी रह चुके हैं। 
बतौर सांसद पहले कार्यकाल में  86 फीसदी उपस्थिति के साथ 671 प्रश्न और 163 बहसों में भागीदारी की थी। 2019 में दूसरी बार सांसद बनने पर उन्हें लोकसभा अध्यक्ष बनाया गया था।

pc- abp news,bhaskar,parbhat khabar