Lok Sabha Session: आप भी जान ले कौन कौन से नेता हैं स्पीकर की रेस में, इन नामों पर लग सकती हैं मुहर

इंटरनेट डेस्क। नई लोकसभा का सत्र शुरू हो चुका है। सोमवार 24 जून को पीएम मोदी सहित कई सांसदों ने शपथ ग्रहण कर ली हैं और बाकी के बचे सांसद आज शपथ ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही चर्चा हैं की आज लोकसभा स्पीकर के लिए नामांकन दाखिल होंगे जो दोपहर तक भरें जाएंगे। अगर विपक्ष भी नामांकन करता हैं तो फिर इस पर चुनाव होगा नहीं तो भाजपा की और से किसी को लोकसभा का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया जाएगा।

कौन कौन हैं लाइन में 
मीडिया रिपोटर्स की माने तो लोकसभा में शपथ ग्रहण के बाद मंगलवार को 12 बजे तक लोकसभा के स्पीकर पद के लिए नॉमिनेशन दाखिल हो जाएगा। ऐसे में लोकसभा स्पीकर पद की रेस में बात करें तो ओम बिरला का नाम सबसे आगे चल रहा है। हालांकि, ओम बिरला के बाद आंध्र प्रदेश भाजपा की अध्यक्ष डी पुरंदेश्वरी, भाजपा के वरिष्ठ नेता राधामोहन सिंह और और भर्तृहरि महताब के नाम की भी चर्चा है। 

सहयोगी दल देंगे भाजपा का साथ
मीडिया रिपोटर्स की माने तो लोकसभा का सत्र शुरू होने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं की अहम बैठक हुई थी। माना जा रहा है कि इस बैठक में लोकसभा स्पीकर पद के लिए बातचीत हुई थी और जनता दल यूनाइटेड ने पहले से ही कह रखा है कि टीडीपी और जेडीयू, एनडीए के साथ हैं। हम स्पीकर के लिए भाजपा का साथ देंगे।

भर्तृहरि महताब हैं प्रोटेम स्पीकर
बता दें की अभी  ओडिशा के दिग्गज नेता भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीपकर बनाया गया है। राष्ट्रपति ने उन्हें पहले इस पद की शपथ दिलाई थी उसके बाद महताब ने नए सांसदों को शपथ दिलाई। महताब ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी को लोकसभा सदस्य की शपथ दिलाई। इसके बाद लगातार शपथ ग्रहण का काम चलता रहा जो आज भी जारी रहेगा।

pc- moneycontrol.com, abp news,republicbharat.com, bhaskar,abp news