Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ाएं ये 6 चीजें, जीवन में आएगी सुख-समृद्धि

महाशिवरात्रि 2024 : माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि मनाई जाती है। महाशिवरात्रि एक बड़ा हिंदू त्योहार है जिसमें महादेव के सभी भक्त उन्हें प्रसन्न करने में लग जाते हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा के साथ-साथ उन्हें चढ़ाए जाने वाले प्रसाद पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती भी भगवान शिव को नाराज कर सकती है। बहुत से लोग इस बात से अंजान हैं कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए क्या चढ़ाना चाहिए। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ को कौन सा प्रसाद चढ़ा सकते हैं। 

 यह प्रसाद शिव जी को अर्पित करें 

 1. मखाने की खीर- महाशिवरात्रि पर आप भगवान शिव को मखाने की खीर का भोग लगा सकते हैं. व्रत के दौरान ही नहीं कई लोग खास मौकों पर भी यह हलवा बनाकर खाना पसंद करते हैं. मखाने की खीर ढेर सारे सूखे मेवों से बनाई जाती है. इसे बनाने के लिए चावल की जगह भुने हुए मखाने का इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें इलायची और केसर भी मिला सकते हैं.

 2. भंगना पकौड़ा- आप इस पकौड़े का भोग भी भगवान शिव को लगा सकते हैं. यह प्रसाद बेसन और कुछ सब्जियों से बनाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कुछ पाउडर भी मिलाया जाता है. इस प्रसाद को बनाने के बाद इसे भगवान शिव को अर्पित करें। याद रखें कि इसे बनाते समय लहसुन-प्याज को न छुएं और न ही भगवान से जुड़ी किसी चीज के साथ इसका इस्तेमाल करें।  

 3. शिरो- महाशिवरात्रि पर आप शिरो भी भगवान को अर्पित कर सकते हैं. आप चाहें तो शिरो बनाने के लिए रवा या बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. शिरो बनाने के बाद इसका स्वाद बढ़ाने के लिए सूखे मेवों का इस्तेमाल किया जा सकता है. महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को शिरा प्रसाद चढ़ाने से वे बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं।

 4. शीतलता- भगवान शिव का शीतलता से गहरा संबंध है। इसलिए सभी भक्त महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को ठंडाई का भोग लगाते हैं। ठंडाई भांग के साथ या उसके बिना भी बनाई जा सकती है. कहा जाता है कि ठंड के बिना महाशिवरात्रि का यह पावन पर्व अधूरा है। अगर आप अपने आराध्य शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। इसे बनाने के लिए आप दूध, भांग और चीनी के साथ-साथ काजू, बादाम, सौंफ, पिस्ता और केसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 5. लस्सी- ठंड के अलावा भगवान शिव को लस्सी भी अर्पित की जा सकती है. आप इसे आधा किलो दही में दूध और एक या दो चम्मच चीनी मिलाकर आसानी से तैयार कर सकते हैं.

 6. मालपुआ- भगवान शिव को मालपुआ बहुत प्रिय है. मालपुआ बनाते समय अगर आप इसमें थोड़ा सा भांग का पाउडर मिला देंगे तो इसका स्वाद बढ़ जाएगा. यदि आप भांग नहीं डालना चाहते तो भी कोई बात नहीं। क्योंकि मालपुआ बनाने के लिए भांग का पाउडर मिलाना जरूरी नहीं है.