Modi Cabinet: प्रधानमंत्री आवास योजना में बनेंगे 3 करोड़ नए घर, रेलवे के आठ नए प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को कई बड़ी योजनाओं की घोषणा की। प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी 2.0 को मंजूरी देना भी शामिल है। मीडिया रिपोटर्स की माने तो इस योजना के तहत 3,60,000 करोड़ रुपये की लागत से 3 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे। इसके अलावा कैबिनेट ने भारतीय रेलवे में आठ नई लाइन परियोजनाओं को भी मंजूरी दी है। 

मंत्री वैष्णव ने दी जानकारी
मीडिया रिपोटर्स की माने तो केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 10 वर्षों में 4 करोड़ घर प्रधानमंत्री आवास योजना से एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन आया है। 3 करोड़ और नए घरों के क्रियान्वयन के लिए विस्तृत चर्चा हुई है, यह पीएम मोदी के शुरुआती वादों में से एक था। इसके लिए बजट प्रावधान 3,60,000 करोड़ रुपये होगा। 2 करोड़ घर ग्रामीण इलाकों में और 1 करोड़ घर शहरी इलाकों बनेंगे।

बिछेगी नई आठ लाइन
मीडिया रिपोटर्स की माने तो कैबिनेट में एक और बड़ा फैसला हुआ।  बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने, यात्रा को आसान बनाने, रसद लागत को कम करने, तेल आयात को कम करने के लिए आठ रेलवे परियोजनाओं की घोषणा की है। परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 24,657 करोड़ रुपये है और 2030-31 तक इसे पूरा किया जाएगा परियोजनाओं के निर्माण के दौरान बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। परियोजनाएं मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का हिस्सा हैं, जो एकीकृत योजना के माध्यम से संभव हुई हैं और लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही के लिए निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी।

pc- news18 hindi, aaj tak,Mint