IPL 2024: कब मिलेगी आईपीएल 2024 ट्रॉफी की किस्मत, ये टीमें पिछले 16 साल से नहीं जीत पाई हैं आईपीएल ट्रॉफी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है. यह लीग का 17वां सीजन है. पिछले 16 सीज़न में केवल दो टीमें हैं जो अभी भी खेल रही हैं लेकिन एक भी चैंपियनशिप नहीं जीती हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन 22 मार्च से शुरू हो रहा है. टूर्नामेंट का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। सीएसके की यह टीम इस सीजन में भी खिताब अपने नाम करने के लिए मैदान में उतरेगी.

आईपीएल 2023 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम 5 बार खिताब जीत चुकी है. इस लीग में सीएसके के बाद मुंबई ही ऐसी टीम है जिसने 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है.

कुछ टीमें ऐसी भी हैं जिन्होंने पिछले 16 सालों में एक बार भी चैंपियनशिप नहीं जीती है. तो आइए आज जानते हैं कि वो कौन सी टीमें हैं जिन्होंने एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीती है।

आईपीएल में खेलने वाली टीमों की संख्या अब 10 हो गई है. लीग में समय-समय पर बदलाव देखने को मिले हैं, कभी प्रारूप में, कभी टीमों या नामों में, एक चीज़ जो इन 16 वर्षों में नहीं बदली है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स ने अभी तक ट्रॉफी नहीं जीती है।

इस टीम को फाइनल में खेलने का मौका तो मिल गया है लेकिन ट्रॉफी हाथ में नहीं आई. इन तीन टीमों की बात इसलिए हो रही है क्योंकि ये आईपीएल के पहले सीजन से ही इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं. देखना यह होगा कि इनमें से कोई टीम 2024 में खिताब जीतेगी या नहीं.