Rajasthan: 36 हजार वरिष्ठजनों के लिए सरकार ने उठाया अब ये बड़ा कदम, करने जा रही उनके लिए ये काम

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान विधानसभा में बजट सत्र चल रहा है और इस दौरान कई घोषणाएं बजट में पहले हो चुकी है। ऐसे में अब अनुदान मांगों पर बहस चल रही है। इन बहस के साथ ही राजस्थान के देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत इस साल 36 हजार वरिष्ठजनों को तीर्थ यात्रा करायी जाएगी। 

यहां होंगे 100 करोड़ खर्च
इसके साथ ही राज्य सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च कर खाटूश्यामजी मंदिर को भव्यता प्रदान करेगी। साथ ही, 23 मंदिरों एवं 3 जनजाति आस्था केंद्रों के विकास कार्य करवाये जायेंगे। देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने राज्य विधान सभा में देवस्थान विभाग की अनुदान मांग पर हुई बहस का जवाब दिया और ये बातें कही। चर्चा के बाद सदन ने देवस्थान विभाग की 85 करोड़ 22 लाख 81 हजार रूपये की अनुदान मांगे ध्वनिमत से पारित कर दी।

यात्रा करेंगे वरिष्ठजन
देवस्थान मंत्री ने कहा कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के दर्शन हेतु 4 ट्रेनों का संचालन किया जाकर 2999 वरिष्ठ जन को लाभान्वित किया जा चुका है। सरकार द्वारा वर्ष 2024-25 में भी योजनान्तर्गत 36 हजार वरिष्ठजनों को यात्रा करायी जाएगी जिसमें रेल द्वारा 15 हजार वरिष्ठजनों को अयोध्या एवं 15 हजार वरिष्ठजनों को विभिन्न तीर्थ स्थल, रामेश्वरम, जगन्नाथपुरी, वैष्णोदेवी-अमृतसर, गंगासागर, तिरूपति, कामख्या, मथुरा-वृंदावन, मथुरा-अयोध्या इत्यादि एवं 6 हजार वरिष्ठजनों को पशुपतिनाथ, काठमांडू (नेपाल) की हवाई यात्रा कराई जाएगी। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु मंदिरों पर आधारभूत सुविधाये विकसित की जाकर देवस्थान विभाग के अधीन 50 मंदिरों को इस वर्ष पर्यटन विभाग की वेबसाईट व नक्शे से जोड़ने की कार्यवाही की जा रही है।

pc- rajasthan.inkhabar.com