Rajasthan: मतदान से पहले आ रहे हैं प्रदेश में तो बताना होगा क्यों और किसलिए आ रहे हैं?

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनावों के लिए पहले चरण का मतदान शुक्रवार यानी के कल होने जा रहा हैं और ऐसे में राजस्थान की 12 सीटों के लिए भी कल ही वोटिंग होगी। ऐसे में प्रशासन और  चुनाव आयोग की और से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। वहीं अब 19 अप्रेल  तक अब रोजाना पंजाब से आने वाले वाहनों को राजस्थान सीमा में एंट्री के लिए थोड़ी मशक्कत भी करनी होगी। जी हां अब इनको आसानी से राजस्थान में एंट्री नहीं मिल पाएगी। 

मीडिया रिपोटर्स की माने तो पुलिस और स्पेशल फोर्स की संयुक्त जांच के दौरान प्रत्येक वाहन की चैकिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में पंजाब बॉर्डर को अब आसानी से पार नहीं किया जा सकता। अब हर किसी को बॉर्डर क्रास करने से पहले पूरी प्रक्रिया से गुजरना ही होगा। खबरों के अनुसार मतदान में चंद घंटों का समय बचा हैं और ऐसे में चुनाव आयोग की ओर से निर्देश है कि अन्तरराज्यीय सीमा पर बेवजह एक से दूसरे प्रदेशों में आने वाले लोगों को इसकी वजह भी बतानी होगी।

खबरों की माने तो ऑपरेशन बॉर्डर सील के तहत मंगलवार को बॉर्डर पर विशेष जांच प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया मतदान की प्रक्रिया पूरी होने तक जारी रहेगी। ऐसे में पंजाब से आने वाले वाहनों को राजस्थान सीमा में प्रवेश करते ही जांच दल को वाहन चालक या वाहन में सवार लोगों को बताना होगा कि किस वजह से राजस्थान में आए हो और किससे मिलने जा रहे हो। इसकी बकायदा एक रजिस्टर में एंट्री भी होगी। पुलिस प्रशासन ने मतदान से 48 घंटे पहले ऐसे व्यक्ति जो गंगानगर लोकसभा क्षेत्र के वोटर नहीं है, उन्हें बाहरी समझकर अनावश्यक रूप से रहने या ठहरने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

pc- khabrimedia.com