Rajasthan Politics: भजनलाल सरकार ने पलटा गहलोत सरकार का फैसला, 3 नए जिलों का नहीं होगा गठन, साथ में लिया गया ये फैसला भी

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनावों के समाप्त होते ही राजस्थान की भजनलाल सरकार अपने काम काज में जुट चुकी है। ऐसे में राजस्थान में पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में अशोक गहलोत ने नए जिलों की घोषणा की थी। अब राजस्थान में भाजपा सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए तीन नए जिलों (कुचामन, मालपुरा और सुजानगढ़) के गठन को रद्द कर दिया है। बता दें की पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इन तीन जिलों के गठन की घोषणा की थी। 

नई सरकार ने किया रद्द
बता दें की विधानसभा चुनावों में राजस्थान में भाजपा सरकार बनी हैं और सरकान ने पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की कई नई योजनाओं पर रोक लगा दी हैं तो कई के नाम बदल दिए है। ऐसे में अब सरकार ने नए जिलों के गठन के लिए बनी उच्च स्तरीय समिति को भी भंग कर दिया है, जिससे इन तीनों जिलों के बनने की संभावना खत्म हो गई है।

गहलोत सरकार में हुई थी 22 नए जिले की घोषणा
बता दें की कांग्रेस सरकार ने चुनाव से पहले दो बार में कुल 22 नए जिलों की घोषणा की थी। पहले चरण में 19 नए जिले बनाए गए, जिससे राज्य में जिलों की संख्या 50 हो गई थी। हालांकि, बाद में चुनाव आचार संहिता लगने से पहले तीन और जिलों कुचामन, मालपुरा और सुजानगढ़ की घोषणा की गई। उसके तुरंत बाद आचार संहिता लग गई और इन जिलों से जुड़ा कोई काम नहीं हो पाया। 

हरिशचंद्र मीणा ने पूछा था विधानसभा में सवाल
वैसे बता दें की विधानसभा में विधायक हरिशचंद्र मीणा के सवाल के जवाब में यह जानकारी सामने आई है। इसमें बताया गया है नए जिलों के पुनर्गठन के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में अब कुचामन, मालपुरा व सुजानगढ़ के जिले बनने की संभावना भी खत्म हो चुकी है।

pc- patrika,agniban, mint,bhaskar,ndtv raj