Rajasthan: 22 जनवरी को स्कूलों में मनाया जाएगा रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस, शिक्षा विभाग के कैलेंडर में हुआ....

इंटरनेट डेस्क। आपको सबकों यह तो पता हीं होगा की अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा इसी साल 22 जनवरी को हुई थी और इसके लिए भव्य आयोजन किया गया था। इस प्रतिष्ठा में देश के बड़े से बड़े नेता और बिजनेसमैन, फिल्म अभिनेता सब पहुंचे थे। ऐसे में अब इस दिन को हमेशा याद रखा जाए इसके लिए राजस्थान के सरकारी स्कूलों में हर साल 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह फैसला राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने लिया है।

हुआ ये बड़ा फैसला
मीडिया रिपोटर्स की माने तो आने वाली 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन को स्कूलों में मनाए जाने वाले त्योहारों की सूची में शामिल किया है। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद का कैलेंडर बताता है कि स्कूलों में कौन-कौन से त्यौहार और दिन मनाए जाने हैं। हालांकि यह कैलेंडर यह नहीं बताता है कि इस दिन को कैसे मनाया जाएगा और छात्रों को क्या करना होगा। 

तीन दिन पहले ही हुआ हैं कैलेंडर जारी
बता दें कि स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तीन दिन पहले ही यह कैलेंडर जारी किया है। कैलेंडर के अनुसार, छात्र स्कूल में रक्षा बंधन भी मनाएंगे। इस दिन छात्र एक-दूसरे को राखी बांधेंगे। कैलेंडर के मुताबिक जो दिन मनाए जाएंगे उनके अनुसार छात्रों को इन दिनों के बारे में चर्चा करनी चाहिए और दिन के महत्व को समझना चाहिए। साथ ही, छात्रों को उस दिन के महत्व को दर्शाते हुए चित्र भी बनाने चाहिए।

pc- www.hindektatimes.com