T20 World Cup 2024: भारत- दक्षिण अफ्रीका मैच में अगर होती हैं बारिश तो जान ले कौन होगा विजेता और कैसे निकलेगा मैच का निर्णय

इंटरनेट डेस्क। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। बता दें की ये मैच बारबाडोस में होगा और इस मैच में दोनों टीमों  दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान तो भारत ने इंग्लैंड को हराकर जगह बनाई है। वैसे आज इस मैच के दौरान भी बारिश हो सकती है। मीडिया रिपोटर्स की माने तो बारिश की संभावना 78 प्रतिशत है। ऐसे में स्थानीय समयानुसार मैच सुबह 10.30 बजे और भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा।

भारत का पलड़ा माना जा रहा भारी
वैसे आज के मुकाबले के पहले अगर दोनों टीमों के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो टी20 विश्व कप में भारत का दक्षिण अफ्रीका से छह बार सामना हुआ है। इनमें से चार मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है जबकि दक्षिण अफ्रीका को दो मैचों में जीत मिली है। वहीं, टी20 क्रिकेट में भी भारत का दक्षिण अफ्रीका पर पलड़ा भारी है। दोनों के बीच कुल 26 मुकाबले हुए हैं और भारत को 14 और दक्षिण अफ्रीका को 11 में जीत मिली है।

बारिश हुई तो क्या होगा
बता दें की दोनों टीमों के बीच आज फाइललन मुकाबला खेला जाएगा। अगर इस दौरान बारिश होती हैं तो कुछ समय इंतजार के बाद मैच को शुरू किया जाएगा। लेकिन अगर बारिश नहीं रूकती और लगातार बारिश का दौर चलता है तो आईसीसी ने इसकी व्यवस्था की है। बोर्ड ने फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच अगले दिन मुकाबला होगा। अगर रिजर्व डे पर भी मैच नहीं हो पाता हैं तो फिर सुपर ओवर के जरिए विजेता चुना जाएगा। अगर सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को टी20 विश्व कप 2024 का संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

pc- espncricinfo.com,