पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है शानदार, बस करना होगा ये छोटा सा काम

आजकल की अप्रत्याशित जिंदगी में लोग पैसा कमाने के साथ-साथ पैसे बचाने पर भी पूरा ध्यान देते हैं। इसके लिए लोग अलग-अलग जगहों पर निवेश करते हैं.

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम काफी लोकप्रिय है. जिसे विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। आइए जानते हैं इस प्लान के क्या फायदे हैं।


पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग तरह के लोगों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत अच्छी है


. इस योजना पर जनवरी 2024 से 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. यदि अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों से तुलना की जाए तो यह सभी से अधिक है। अगर बड़े बैंकों की बात करें तो एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 साल की एफडी पर 7.50 फीसदी ब्याज दे रहा है, पीएनबी 7.50 फीसदी ब्याज दे रहा है, आईसीआईसीआई बैंक 7.50 फीसदी ब्याज दे रहा है और एचडीएफसी बैंक 7.50 फीसदी ब्याज दे रहा है.


डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना समिति का कार्यकाल 5 वर्ष है। यानी आप इस योजना का लाभ उठाने के 5 साल बाद ही इसे बंद कर सकते हैं। अगर आप स्कीम को बीच में बंद करते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा. इस योजना को 1000 रुपये से शुरू किया जा सकता है और अधिकतम 30 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं.


डाकघर की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बस एक काम करना होगा। आप अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में जाएं और अपना एससीएसएस खाता खुलवाएं।


सामान्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना के तहत आयु सीमा बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी गई है। तो वही सरकारी कर्मचारी वीआरएस के 50 साल बाद इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।


छवि सौजन्य: गेटी