UIDAI ने जारी किया नया अपडेट! बंद होने वाली है आधार की ये सर्विस, समय सीमा से पहले उठाएं फायदा

बैंकिंग शिक्षा से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने तक हर काम के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। अगर आपके आधार में नाम, पता या जन्मतिथि जैसी कोई गलती है तो आपके लिए परेशानी हो सकती है। आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी एजेंसी यूआईडीएआई फिलहाल पुराने आधार को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा दे रही है। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया.


आधार कार्ड अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. बैंकिंग, शिक्षा से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने तक यह जरूरी है. ऐसे में अगर आधार कार्ड में नाम या पते में कोई गलती हो तो दिक्कत हो जाती है. यह गलती खासतौर पर पुराने आधार कार्ड में देखने को मिलती है।

इसे देखते हुए आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अब आधार का ऑनलाइन अपडेशन मुफ्त कर दिया है। आइए जानते हैं कि यह मुफ्त सुविधा किसके लिए उपलब्ध है, कब तक उपलब्ध रहेगी और आधार को ऑनलाइन कैसे अपडेट किया जा सकता है।

आधार कब फ्री में अपडेट होगा?

सरकारी नियमों के मुताबिक 10 साल पुराने आधार कार्ड की जानकारी अपडेट कराना जरूरी है. अगर आप 14 मार्च तक अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड में नाम या पता अपडेट कराते हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. आमतौर पर आधार में प्रत्येक विवरण (जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा) को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लगता है। अगर आप ऑफलाइन जाकर इसे अपडेट कराते हैं तो भी आपको यूआईडीएआई द्वारा तय की गई फीस का भुगतान करना होगा।


यूआईडीएआई ने पहले 14 दिसंबर 2023 तक आधार को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा दी थी। फिर इसे 14 मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है। यह उन लोगों के लिए बड़ी राहत है जिनका आधार कार्ड 10 साल पहले बना था या उन्होंने इसे तब से अपडेट नहीं किया है। 

निःशुल्क अद्यतन सेवा किसके लिए है?

फ्री आधार अपडेशन उन लोगों के लिए है जिनका आधार कार्ड 10 साल पहले बना है और उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे लोग नाम, पता, जन्म तिथि, फोटो या मोबाइल नंबर जैसी जानकारी मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। आप घर बैठे ऑनलाइन कुछ बदलाव कर सकते हैं. लेकिन, फोटो, आईरिस और फिंगरप्रिंट जैसी बायोमेट्रिक डिटेल्स को आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपडेट करना होगा।

आपको अपने आधार में जरूरी बदलाव करने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा. केवल सहायक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. जैसे आईडी और एड्रेस प्रूफ.

आधार कार्ड कैसे अपडेट करें?

  1. UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in) खोलें।
    'मेरा आधार' टैब पर क्लिक करें।
    'अपडेट योर सर्विस' विकल्प चुनें।
    'अपने आधार में पता अपडेट करें' लिंक खोलें।
    लॉगइन करने के बाद आपको एड्रेस अपडेट का विकल्प मिलेगा।
    यहां नए पते का विवरण भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। सबमिट पर क्लिक करें.
    अगर फ्री सेवा आपके लिए नहीं है तो फीस चुकाने का भी विकल्प होगा.
    शुल्क भुगतान के बाद, सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन) उत्पन्न होगी।
    इस नंबर से आप आधार अपडेट रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं।
    आप UIDAI के आधिकारिक ऐप 'mAadhaar' के जरिए भी आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं।