UPI QR Code: दुकानों में उपयोग के लिए कैसे प्राप्त करें QR कोड, जानें प्रक्रिया

यूपीआई क्यूआर कोड: आज हर खरीदार के पास यूपीआई भुगतान प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड है, जिनके पास क्यूआर कोड नहीं है वे इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजिटल पेमेंट के इस युग में लोग नकदी ले जाना भूल गए हैं, अब किसी भी चीज के लिए घर से निकलते समय वॉलेट की जगह मोबाइल फोन ले जाते हैं।

चाहे आपको सब्जी विक्रेता को भुगतान करना हो या किराने की दुकान पर कुछ भी खरीदना हो, हर भुगतान UPI ​​के माध्यम से किया जाता है।

यूपीआई पेमेंट करते समय आपने दुकानों पर क्यूआर कोड लगे हुए देखे होंगे, जिन्हें स्कैन करने के बाद आप पेमेंट करते हैं और यह सीधे खरीदार के खाते में चला जाता है।

कई छोटे दुकानदार या रेहड़ी-पटरी वाले अभी भी नहीं जानते कि यह क्यूआर कोड कैसे प्राप्त करें, कभी-कभी इसकी कमी के कारण परेशानी होती है।

आप Paytm, PhonePe और अन्य UPI पेमेंट ऐप्स का QR कोड आसानी से अपने फोन से ही डाउनलोड कर सकते हैं, वो भी बिना कोई पैसा दिए।

अगर आप Paytm का इस्तेमाल करते हैं तो आप Paytm Business ऐप के जरिए QR कोड जेनरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक अकाउंट नंबर, पैन नंबर और अन्य जरूरी जानकारी देनी होगी.

इसी तरह, आप अन्य ऐप्स से भी अपना QR कोड डाउनलोड कर सकते हैं, कुछ ऐप आपको ऑर्डर करने की सुविधा भी देते हैं। कई ऐप्स प्रमोशन के लिए क्यूआर कोड अपने लोगों को भेजकर स्टोर पर रख देते हैं।