UPI Transaction Limit: UPI से एक दिन में कितने रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं, यहां जानें

UPI की दैनिक लेनदेन सीमा: UPI ने देश के डिजिटल भुगतान क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति ला दी है। इसके आने के बाद देश में डिजिटल लेनदेन की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। एक समय भारत जैसे देश में डिजिटल पेमेंट के भविष्य को लेकर कई सवाल उठ रहे थे।

वहीं, यूपीआई ने देश के पारंपरिक लेनदेन का पूरा ढांचा ही बदल दिया है। भारत में UPI की सफलता को देखने के बाद दुनिया के कई अन्य देश भी इस भुगतान प्रणाली को अपने देश में अपना रहे हैं।

आज हममें से ज्यादातर लोग लेनदेन के लिए यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या आपने कभी इस सवाल पर विचार किया है कि यूपीआई के जरिए एक दिन में कितना पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। हमें बताइए -


एनपीसीआई के मुताबिक, आप एक दिन में यूपीआई के जरिए कुल 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में कई लोग UPI के जरिए लेनदेन करने के लिए Google Pay, Phone Pay, Amazon Pay आदि जैसे सर्विस प्रोवाइडर ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यदि आप इन सेवा प्रदाताओं के माध्यम से UPI के माध्यम से लेनदेन करते हैं। ऐसे में आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इन प्लेटफॉर्म के जरिए आप एनपीसीआई द्वारा निर्धारित 1 लाख रुपये की दैनिक सीमा से अधिक का लेनदेन नहीं कर सकते हैं।


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप Amazon Pay पर रजिस्टर करते हैं. ऐसे में आप रजिस्ट्रेशन के पहले 24 घंटों में केवल 5,000 रुपये तक का ही लेनदेन कर सकते हैं।

आप 24 घंटे के बाद 1 लाख रुपये की दैनिक सीमा तक लेनदेन कर सकते हैं। अगर आप UPI के जरिए लेनदेन करते हैं. ऐसे में आपको इस जानकारी से अवगत होना चाहिए.