Utility News: आयुष्मान भारत योजना में अब इन लोगों को भी मिलेगा मुफ्त इलाज

इंटरनेट डेस्क।  केंद्र और कई राज्य सरकारें मिलकर लोगांें के स्वास्थ्य के लिए कई तरह की योजनाओं पर काम कर रही है और लोगों को स्वास्थ्य का लाभ भी मिल रहा है। ऐसे में सरकारें कई पात्र लोगों को अस्पतालों में पांच लाख तक का इलाज भी मुफ्त में दे रही है। ऐसी ही एक योजना गरीबों को मुफ्त इलाज देने के लिए चलाई जा रही है, जिसका नाम आयुष्मान भारत योजना है। अब इस योजना के तहत बड़ा ऐलान हुआ है, जिसमें बताया गया है कि अब सभी वर्गों के कुछ और लोगों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। 

योजना का दायरा बढ़ेगा
बता दें की लोकसभा चुनाव चल रहे है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से घोषणा पत्र में बताया गया कि अगर उनकी सरकार फिर से बनती है तो आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि तमाम तरह की स्वास्थ्य सेवाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा

इन लोगों को भी किया जाएगा शामिल
खबरों की माने तो आयुष्मान भारत योजना में अगले टर्म में उन तमाम लोगों को शामिल किया जाएगा जिनकी उम्र 70 साल से ज्यादा है। यानी इसमें कोई नियम या शर्तें लागू नहीं होंगीं। तमाम वर्गों के लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

किन्हें मिलता है योजना का लाभ?
बता दें की आयुष्मान भारत योजना का लाभ देशभर के गरीब परिवारों को मिलता है। जिन लोगों का कच्चा घर है। भूमिहीन, एससी-एसटी, दिहाड़ी मजदूर और जिन लोगों के घर में 16 से 59 साल तक का कोई वयस्क नहीं हो उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलता है।

pc- jagran