Utility News: RBI ने इन बैंकों पर लगा दी हैं रोक, अगर आपका भी हैं खाता तो निकाल सकते हैं बस इतने से रुपए

इंटरनेट डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक इस समय में पूरी तरह से मुस्तेद हैं और किसी भी मामले में एक्शन लेने से नहीं चूक रहा है। ऐसे में किसी भी बैंक से या फिर वित्तिय संस्थान से  अगर कोई भी गलती होती हैं तो तुरंत उस पर कार्रवाई कर देता है। ऐसे में आरबीआई ने मुंबई स्थित सर्वाेदय सहकारी बैंक की बिगड़ती वित्तीय स्थिति के मद्देनजर उसपर कई अंकुश लगाए है। साथ ही इसमें ग्राहकों पर अपने खातों से निकासी की सीमा 15,000 रुपये रखी गई है। 

जानकारी के अनुसार पात्र जमाकर्ता, केवल जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम से अपनी जमा राशि की पांच लाख रुपये तक की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने के हकदार होंगे। इसके साथ ही आरबीआई ने उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ स्थित नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर भी कई अंकुश लगा दिए है। जिनमें खातों से 10,000 रुपये की निकासी की सीमा भी शामिल है। 

वहीं खबरों की माने तो सर्वाेदय सहकारी बैंक पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम के तहत निर्देशों के रूप में अंकुश सोमवार को कारोबार की समाप्ति से लागू हो गए हैं। अब सर्वाेदय सहकारी बैंक रिजर्व बैंक की पूर्व मंजूरी के बिना कोई ऋण और अग्रिम नहीं दे सकेगा और न ही उनका नवीनीकरण कर सकेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा, विशेष रूप से, सभी बचत बैंक या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी अन्य खाते में कुल शेष राशि में से 15,000 रुपये से अधिक की राशि निकालने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

PC- goodreturns.in