Weather update: राजस्थान में कल से फिर मानसून पकड़ेगा रफ्तार, कई जिलों में भारी तो कही पर अतिभारी बारिश की संभावना

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में मानसून सुस्त पड़ा हुआ है और इसका कारण है ट्रफ लाइन का शिफ्ट हो जाना। ऐसे में अभी प्रदेश में बारिश तो हो रही है, लेकिन सुस्त चाल के साथ में। यानी के कही बारिश हो रही है और कही नहीं हो रही है। उमस से भी लोग परेशान है। लेकिन एक बार फिर से लोगों को राहत मिलने वाली हैं और इसका कारण हैं बुधवार से बारिश फिर से गति पकड़ने जा रही है। कल से फिर से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होगा।

यहां बरसे बदरा
सोमवार को प्रदेश में कुछ जिलों में बारिश का दौर जारी रहा। सुबह के  समय सीकर और बहरोड़ में भारी बारिश हुई। दोपहर के बाद नीमकाथाना, डूंगरपुर, भीलवाड़ा और जालोर में भी बरसात हुई। इधर राजधानी जयपुर में दिनभर धूप और उमस के साथ गर्मी का अहसास रहा। हालांकि जयपुर में कुछ एक इलाकों में बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में इस सीजन अब तक 127 मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 10 प्रतिशत ज्यादा है।

बुधवार से मानसून पकड़ेगा रफ्तार
मौसम विभाग के अनुसार एक और नया कम दबाव का तंत्र बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने और बारिश होने की पूरी पूरी संभावना है। कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं- कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा 17 से 18 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं- कहीं अति भारी बारिश होने की की भी संभावना है।

pc- abp news