एटीएम कार्ड बीमा: डेबिट कार्ड पर मिलता है 10 लाख तक का बीमा, ऐसे कर सकते हैं क्लेम

एटीएम कार्ड बीमा: एटीएम कार्ड पर 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर होता है। आइए जानते हैं एटीएम कार्ड बीमा कवर कैसे तय होता है और कैसे क्लेम किया जा सकता है।

एटीएम कार्ड बीमा: भारत में जितने भी बैंक हैं, वे सभी ग्राहकों को एटीएम कार्ड जारी करते हैं। पहले जब एटीएम कार्ड नहीं होते थे तो लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंक जाना पड़ता था। लेकिन अब एटीएम कार्ड के इस्तेमाल से कोई भी कहीं से भी आसानी से पैसे निकाल सकता है। एटीएम कार्ड का उपयोग ऑनलाइन लेनदेन के लिए भी व्यापक रूप से किया जाता है।

कई बैंक अलग-अलग तरह के एटीएम कार्ड जारी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एटीएम कार्ड का भी बीमा किया जाता है? जी हां, आपको बता दें कि कुछ एटीएम कार्ड पर 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर होता है। आइए जानते हैं एटीएम कार्ड बीमा कवर कैसे तय होता है और कैसे क्लेम किया जा सकता है।

भारत में एटीएम कार्ड का बीमा किया जाता है। जैसे ही किसी ग्राहक को एटीएम कार्ड जारी किया जाता है, वह बीमा के लिए पात्र हो जाता है। लेकिन यह बीमा राशि अलग-अलग कार्ड पर अलग-अलग होती है। अगर किसी के पास एसबीआई गोल्ड मास्टरकार्ड या वीज़ा कार्ड है तो उसे 4 लाख हवाई मृत्यु और 2 लाख गैर-हवाई बीमा कवर मिलता है।

इसके साथ ही प्रीमियम कार्ड धारक को 10 लाख रुपये का एयर डेथ कवर और 5 लाख रुपये का नॉन-एयर कवर मिलता है। सामान्य मास्टरकार्ड पर 50 हजार रुपये, प्लेटिनम मास्टरकार्ड पर 5 लाख रुपये, जबकि वीजा कार्ड पर 2 लाख तक का बीमा कवर मिलता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए खाते पर कार्ड धारकों को 1-2 लाख का कवर मिलता है।

एटीएम कार्ड इंश्योरेंस क्लेम को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं. कोई भी बीमा दावा तभी किया जा सकता है जब दुर्घटना की तारीख से 90 दिन पहले एटीएम कार्ड से कोई लेनदेन किया गया हो। चाहे पैसा एटीएम से निकाला गया हो या ऑनलाइन खरीदा गया हो। अगर कार्ड का इस्तेमाल 90 दिनों तक नहीं किया गया तो क्लेम नहीं मिलेगा. दुर्घटना की स्थिति में क्लेम करने के लिए अस्पताल का बिल, वैध प्रमाणपत्र और पुलिस एफआईआर की आवश्यकता होगी।

यदि एटीएम कार्ड धारक की मृत्यु किसी दुर्घटना में हो गई है तो नामांकित व्यक्ति को मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा। दावा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। ऑफलाइन के लिए बैंक जाकर फॉर्म लेना होगा. फिर इसे भरकर संबंधित दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

60 दिनों के भीतर आवश्यक बीमा फॉर्म दस्तावेजों के साथ दावा प्रस्तुत करने के बाद बीमा कंपनी एक अधिकारी की नियुक्ति करती है। जो जांच करती है. सत्यापन के बाद अंतिम रिपोर्ट तैयार की जाती है। इसके बाद 10 दिन के अंतराल पर क्लेम की रकम खाते में भेज दी जाती है. आपको बता दें कि दुर्घटना के 60 दिनों के भीतर दावा करना उचित है। अन्यथा दावा खारिज किया जा सकता है.