Beauty: गर्मी में इन नेचुरल चीजों को चेहरे पर लगाने से हो सकते हैं नुकसान, एलोवेरा भी है शामिल

pc: tv9hindi

गर्मियों के मौसम में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। गर्मी और तेज़ धूप आपकी त्वचा को बेजान बना सकती है, जिससे ब्लैकहेड्स, मुहांसे और चिपचिपाहट हो सकती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए, कई लोग कई तरह के स्किनकेयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही रसोई में मौजूद चीज़ों का इस्तेमाल करके फेस पैक, स्क्रब और टोनर बनाने के लिए घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करते हैं।

pc: Purplle.com

आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू उपचारों में खीरा और दही जैसे ठंडक देने वाले तत्व शामिल हैं। हालाँकि, अपनी त्वचा के प्रकार और मौसम के अनुसार प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ ऐसी चीज़ें दी गई हैं जिन्हें आपको गर्मियों में अपनी त्वचा पर लगाने से बचना चाहिए:

pc: Dailymotion

सरसों या नारियल का तेल
हालाँकि सरसों और नारियल का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन गर्मियों में ये त्वचा को चिपचिपा बना सकते हैं, खासकर तैलीय त्वचा वालों के लिए। पसीने और तेल के संयोजन से मुंहासे और जलन हो सकती है। इसलिए, गर्मी के महीनों में अपने चेहरे पर इन तेलों को लगाने से बचना सबसे अच्छा है।

pc: Agniban

नींबू
नींबू विटामिन सी और अन्य खनिजों से भरपूर होता है, और गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए नींबू पानी पीना बहुत अच्छा होता है। हालाँकि, नींबू के रस को शहद या अन्य सामग्री के साथ मिलाकर सीधे अपनी त्वचा पर लगाना हानिकारक हो सकता है। इससे सनबर्न का खतरा बढ़ जाता है और त्वचा की समस्याएँ या एलर्जी हो सकती है। इससे जलन और खुजली भी हो सकती है।

pc: News18 हिंदी - Hindi News

एलोवेरा
हालाँकि एलोवेरा आम तौर पर सुखदायक होता है, लेकिन यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी त्वचा पर बहुत सारे मुंहासे या संवेदनशील त्वचा है। एलोवेरा जेल लगाने से कभी-कभी जलन और खुजली हो सकती है। यह तैलीय या संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है, जिससे त्वचा की रंगत में परिवर्तन या अन्य समस्याएं हो सकती हैं।