Budget 2024: हलवा सेरेमनी के साथ होगी बजट की शुरूआत, अधिकारी नहीं जा सकेंगे घर भी

इंटरनेट डेस्क। मोदी सरकार 3.0 23 जुलाई को बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री इस दिन सदन में लगातार 7वीं बार मोदी सरकार का बजट पेश करेगी। इसको लेकर तैयारिया भी जारो शोरो से चल रही है। इसके साथ ही हलवा सेरेमनी की तैयारी भी जोरो शोरो पर है। इसके साथ ही बजट बनाने वाले अधिकारी और कर्मचारी अब वित्त मंत्रालय नॉर्थ ब्लॉक में बंद हो जाएंगे और बजट वाले दिन की बाहर आएंगे।

क्यों होती हैं हलवा सेरेमनी
बजट की तैयाीरी के साथ में  ही इस कार्यक्रम में नॉर्थ ब्लॉक में एक बड़ी कड़ाही में हलवा तैयार किया जाता है। वित्त मंत्री कड़ाही में हलवे को चलाती हैं और सभी को हलवा परोसा जाता है। यह परंपरा के साथ की बजट का काम शुरू हो जाता है।  वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारियों की कड़ी मेहनत को स्वीकार करने का एक तरीका भी है। हलवा सेरेमनी संसद में प्रस्तुत किए जाने से पहले सभी बजट दस्तावेजों की छपाई की प्रक्रिया की शुरुआत करता है। 

हलवा सेरेमनी से हो जाते है अधिकारी बंद
हलवा सेरेमनी एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है क्योंकि यह वित्त मंत्रालय में जिस होती हैं उसी दिन से अधिकारियों का घर जाना बंद हो जाता हैं और वो बजट में जुट जाते है। इसका मतलब है कि किसी भी अधिकारी को मंत्रालय परिसर छोड़ने की अनुमति नहीं है। बजट टीम के सभी सदस्यों को संसद में वित्तीय दस्तावेज पेश किए जाने के बाद ही बाहर जाने की अनुमति है। नॉर्थ ब्लॉक स्थित बेसमेंट के अंदर केंद्रीय बजट की छपाई 1980 से एक स्थायी विशेषता बन गई है।

pc- zee business