Budget 2024: नौकरीपेशा लोगों को टैक्स के मोर्चे पर वित्त मंत्री दे सकती हैं बड़ी रियायत

इंटरनेट डेस्क। नई सरकार के गठन के बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करने जा रही है। बजट की तारीख का ऐलान हो चुका हैं और ऐसे में अब हर किसी को वित्त मंत्री से उम्मीद हैं कि उन्हें आने वाले समय में कुछ ना कुछ फायदा मिलेगा। ऐसे में इस साल की शुरुआत से ही नौकरीपेशा लोग टैक्स के मोर्चे पर कुछ राहत और रियायत की उम्मीद कर रहे हैं। 

नौकरीपेशा को मिल सकती हैं राहत
मीडिया रिपोटर्स की माने तो अंतरिम बजट में नौकरीपेशा लोगों को निराशा हुई थी। विशेषज्ञों का मानना है कि नौकरीपेशा टैक्सपेयर्स को टैक्स राहत प्रदान करने से खर्च में वृद्धि हो सकती है और अंततः खपत को बढ़ावा मिल सकता है। ऐसे में वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने संकेत दिया है कि सरकार टैक्स राहत उपायों पर विचार कर रही है। इस पर अंतिम निर्णय बजट प्रस्तुति से ठीक पहले होने की उम्मीद है।

हो सकती है न्यू टैक्स रिजीम में घोषणा
मीडिया रिपोटर्स की माने तो ऐसी खबरें हैं कि वित्त मंत्रालय न्यू टैक्स रिजीम में टैक्सपेयर्स के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन लिमिट को बढ़ा सकता है। हालांकि, ओल्ड टैक्स रिजीम में इस मोर्चे पर बदलाव की उम्मीद कम ही है। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इंडिविजुअल्स टैक्सपेयर को राहत देने के लिए टैक्स स्लैब को सुव्यवस्थित कर सकती है। बताया जा रहा है कि टैैक्स की सीमा को 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख तक किया जा सकता है। 

pc- abp news