Budget 2024: बुर्जगों के लिए बजट में हो सकता हैं बड़ा ऐलान, पेंशन की राशि को बढ़ाकर किया जा सकता हैं डबल

इंटरनेट डेस्क। देश का बजट 23 जुलाई को आने वाला है और वित्त मंत्री सीतारमण इसकी पूरी तैयारी में जुटी है। बता दें की ये मोदी सरकार3.0 का पहला पूर्ण बजट होगा और इस बजट से हर तबके को आस हैं कि उसके लिए कुछ घोषणा होगी। चाहे फिर महिला हो बुर्जग हो या नौकरीपेशा से लेकर व्यापारी हो। ऐसे में खबर यह भी हैं कि सरकार अपनी अटल पेंशन योजना में भी बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसमें अब लोगों को 5000 के बजाय 10000 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिल सकते है।

पेंशन राशि हो सकती है डबल 
जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना में निवेश करने वालों को 60 साल की उम्र होने के बाद हर महीने 5000 रुपये तक की पेंशन मिलती है। इसके लिए पेंशन पाने वाले को इसमें निवेश करना होता है। लेकिन अब सरकार बजट में अपनी इस प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत न्यूनतम गारंटी राशि को दोगुना करके 10,000 रुपये कर सकती है।

करोड़ की संख्या में हैं अकाउंट 
रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार देश में सामाजिक सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। ऐसे में इस योजना में 20 जून तक लगभग 6.62 करोड़ अकाउंट खुल चुके हैं। इनमें से 1.22 करोड़ अकाउंट वित्त वर्ष 2023-24 में ही खोले गए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में सोशल मीडिया पर कहा था कि अटल पेंशन योजना को गारंटीकृत पेंशन राशि के साथ एक सस्ती योजना के रूप में डिजाइन किया गया था। ऐसे में माना जा रहा हैं की पेशन की राशि बढ़ सकती है।

pc- tv9