EPFO: पीएफ खाते से पैसे निकालने के लिए बैंक डिटेल करनी होगी अपडेट, ये रहा तरीका

इंटरनेट डेस्क। आप भी अगर नौकरी पेशा हैं तो आपका भी पीएफ कटता होगा और उतना ही पैसा आपकी कंपनी भी आपके पीएफ खाते में जमा करवाती होगी। ऐेसे में जरूरत के समय आप लोग इस पैसे को निकालकर अपना काम चला सकते है। ऐसे में पीएफ खाता भविष्य के लिए एक बेहतरीन बचत योजना होती है। पीएफ खाते सरकार की संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा संचालित किए जाते हैं।

अगर आपको भी पीएफ खाते से पैसे निकालने हैं तो फिर बैंक खाते की डिटेल्स अपडेट होनी जरूरी होती है। बिना इसके खाते से निकासी नहीं की जा सकती। पीएफ खाता धारकों को बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी मिलती है।

ऑनलाइन इस तरह करें बैंक डिटेल्स अपडेट
पीएफ खाताधारकों को ऑनलाइन बैंक खाता लिंक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां अपना पीएफ नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड भरने के बाद लॉगिन करें। इसके बाद आपको मैनेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको ड्रॉप डाउन मेनू से केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट करना होगा। अब आपको अपना नाम,अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक कर देना होगा।

pc- moneycontrol.com