IPL 2024: आईपीएल में खिलाड़ियों के लिए नया नियम, ये लोग नहीं ले सकेंगे फोटो या वीडियो, जानें

इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन संस्था बीसीसीआई ने कमेंटेटरों के अलावा फ्रेंचाइजी और खिलाड़ियों के लिए भी नए नियम तैयार किए हैं।

आईपीएल 2024: कमेंटेटरों के अलावा, इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन संस्था बीसीसीआई ने भी फ्रेंचाइजी और खिलाड़ियों के लिए नए नियमों का मसौदा तैयार किया है। सभी को मैच के दौरान कोई भी फोटो या वीडियो शेयर करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. यह नियम इसलिए लागू किया गया है क्योंकि कुछ दिन पहले एक कमेंटेटर ने मैच के दौरान की एक तस्वीर शेयर की थी. इस तस्वीर के वायरल होने के बाद बीसीसीआई स्टाफ के एक सदस्य ने कमेंटेटर से तस्वीर को तुरंत हटाने के लिए कहा। इसके साथ ही खिलाड़ियों को मैच के दौरान मैदान के किसी भी हिस्से की कोई भी तस्वीर या वीडियो शेयर न करने की सलाह दी गई है.

आपको बता दें कि कमेंटेटर के करीब 1 मिलियन फॉलोअर्स हैं और उन्होंने शुरुआत में तस्वीर हटाने से इनकार कर दिया, लेकिन बार-बार अनुरोध करने के बाद आखिरकार उन्होंने पोस्ट हटा दी। आईपीएल के लाइव प्रसारण टीवी अधिकार वर्तमान में स्टार इंडिया के पास हैं और लाइव स्ट्रीमिंग डिजिटल अधिकार वायाकॉम 18 के पास हैं। चूंकि कंपनियों ने आईपीएल में बहुत पैसा निवेश किया है, इसलिए वे नहीं चाहते कि लाइव मैच सामग्री किसी अन्य चैनल या खाते द्वारा साझा की जाए।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल टीमों को लाइव मैचों की कोई भी तस्वीर या वीडियो साझा करने की अनुमति नहीं है। जो भी फ्रेंचाइजी इस नियम के उल्लंघन में दोषी पाई जाएगी, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। खिलाड़ियों द्वारा शेयर किए गए हर पोस्ट पर नजर रखी जा रही है. सभी खिलाड़ियों को नए नियमों की जानकारी दे दी गई है, लेकिन अभी भी कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं.