IPO This Week: इस हफ्ते आ रहे हैं 2 नए IPO, जानें प्राइस बैंड और GMP समेत सारी डिटेल

इस सप्ताह आईपीओ: रामदेव बाबा सॉल्वेंट के शेयर 24.71 प्रतिशत से रु. के प्रीमियम पर। 106 को सूचीबद्ध किया जा सकता है। वहीं, ग्रिल स्प्लेंडर के शेयरों ने 6.67 प्रतिशत प्रीमियम पर रुपये पर कारोबार किया। 128 सूचीबद्ध किया जा सकता है.

IPO This Week: इस हफ्ते प्राइमरी मार्केट में ज्यादा हलचल देखने को नहीं मिलेगी. क्योंकि लगातार दूसरे हफ्ते मेनस्ट्रीम सेगमेंट में कोई नया आईपीओ नहीं आया है। हालांकि, कर्ज में डूबी टेलीकॉम कंपनी अगले हफ्ते अपने रुपये का भुगतान करेगी। 18,000 करोड़ के FPO का ऐलान किया गया है.


वहीं, एसएमई सेगमेंट में दो आईपीओ लॉन्च होने वाले हैं। यह रामदेव बाबा सॉल्वेंट एंड ग्रिल स्प्लेंडर सर्विसेज का आईपीओ है। इन दो आईपीओ के अलावा, तीर्थ गोपीकॉन और डीजीसी केबल्स एंड वायर्स के शेयर भी इस सप्ताह स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने वाले हैं।

रामदेव बाबा सॉल्वेंट का एसएमई आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 15 अप्रैल को खुलेगा और 18 अप्रैल को बंद होगा। कंपनी ने रु. 50.2 करोड़ और एनएसई एसएमई प्लेटफॉर्म पर शेयरों को सूचीबद्ध करने की योजना है। यह आईपीओ 59.13 लाख शेयरों का ताजा इक्विटी इश्यू है। मूल्य दायरा 80-85 रुपये प्रति शेयर है। आईपीओ का लगभग 50% योग्य संस्थागत खरीदारों के लिए, 35% खुदरा निवेशकों के लिए और शेष 15% गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित है।

रामदेव बाबा सॉल्वेंट भौतिक रूप से परिष्कृत चावल के तेल के निर्माण, वितरण, विपणन और बिक्री के व्यवसाय में है। कंपनी चावल की भूसी का तेल बनाती है और इसे एफएमसीजी कंपनियों समेत अन्य कंपनियों को बेचती है। च्वाइस कैपिटल एडवाइजर्स आईपीओ का बुक-रनिंग लीड मैनेजर है। जबकि बिगशेयर सर्विसेज इश्यू की रजिस्ट्रार है। स्टॉक एक्सचेंज पर शेयरों की लिस्टिंग 23 अप्रैल को होने की उम्मीद है। ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर रु. 85 रुपये के निर्गम मूल्य की तुलना में। 21 के प्रीमियम पर कारोबार करता देखा गया। इस तरह यह शेयर 24.71 फीसदी प्रीमियम के साथ 106 रुपये पर स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो सकता है.

ग्रिल स्प्लेंडर सेवाएँ रु. 16.5 करोड़ का आईपीओ भी 15 अप्रैल से शुरू होगा. यह इश्यू, जो पूरी तरह से 13.72 लाख शेयरों की ताजा इक्विटी बिक्री है, 18 अप्रैल को बंद हो जाएगा। कंपनी ने रुपये का भुगतान किया. 120 का मूल्य बैंड निर्धारित किया गया है, जहां निवेशक एक लॉट में 1,200 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। इस आईपीओ का लगभग 50% खुदरा निवेशकों के लिए और शेष 50% अन्य निवेशकों के लिए आरक्षित है।

ग्रिल स्प्लेंडर सर्विसेज 17 खुदरा स्टोर, एक केंद्रीकृत विनिर्माण सुविधा और कुछ कॉर्पोरेट ग्राहकों के माध्यम से पूरे मुंबई में फैली स्वादिष्ट बेकरी और पेस्ट्री की एक श्रृंखला है। इन 17 खुदरा स्टोरों में से 5 फ्रैंचाइज़ मॉडल (कंपनी के स्वामित्व वाली और संचालित फ्रेंचाइजी) के तहत चल रहे हैं और शेष 12 स्टोर कंपनी के स्वामित्व में हैं। वेंचर मर्चेंट बैंकर सर्विसेज आईपीओ के लिए एकमात्र बुक-रनिंग लीड मैनेजर के रूप में कार्य कर रही है और बिगशेयर सर्विसेज रजिस्ट्रार है। कंपनी के शेयर रु. रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 120 रुपये। 8 के प्रीमियम पर कारोबार करते देखा गया। इस तरह यह शेयर 6.67 फीसदी प्रीमियम के साथ 128 रुपये पर स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो सकता है.