Lok Sabha Session: जान ले आप भी सांसदों को मिलती हैं क्या क्या सुविधाएं और कितनी मिलती हैं सैलेरी

इंटरनेट डेस्क। 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू हो चुका है और पहले दिन कई सांसदों ने शपथ भी ग्रहण कर ली है। इसके साथ ही आज बाकी बचे सांसद भी शपथ भी ग्रहण कर लेंगे। इस शपथ ग्रहण के बाद स्पीकर का चुनाव हो जाएगा और अब ये सभी सांसद माननीय हो जाएंगे। इसके साथ ही अब इन सांसदों का सभी सुविधाएं भी मिलना शुरू हो जाएगी जो उनके काम को आसान भी बनाएगी। बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कैबिनेट मंत्रियों समेत कई नेताओं ने संसद सदस्य के रूप में सोमवार को शपथ ली है। शपथ ग्रहण के बाद सांसद लोकसभा के आधिकारिक सदस्य बन गए हैं और इसके साथ ही उन्हें कई सरकारी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएगी।

मिलेगा बड़ा बंगला
बता दें की जो सांसद बने हैं उन्हें आधिकारिक सदस्य बनने के बाद सभी को जो सरकारी सुविधाएं मिलती हैं, उसमें सबसे खास है लुटियंस दिल्ली में मिलने वाला सरकारी बंगला। इस बंगले में सांसदों को हर तरह की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही सांसदों को हर महीने वेतन और पेंशन मिलती है। मुफ्त हवाई, रेल और सड़क यात्रा, फ्री टेलीफोन और इंटरनेट सुविधा मिलीत है।

कितनी मिलती हैं सैलेरी
बता दें की सैलरी में सांसदों को हर महीने 1 लाख रुपये मिलते हैं और अन्य कई तरह का भत्ता भी मिलता है। देशभर में यात्रा के लिए मुफ्त यात्रा पास और टोल फ्री सुविधा मिलती है। सांसदों और उनके परिवार के सदस्यों का इलाज सरकारी अस्पतालों में मुफ्त होता है। इतना ही नहीं सरकारी कामकाज के लिए सांसदों को वाहन सुविधा भी मिलती है।

pc- india today, abp news,business--standard-com