New Criminal Laws: आज से देशभर में लागू हुए नए आपराधिक कानून, जान ले क्या होंगे इसमें बदलाव

इंटरनेट डेस्क। भारत में आज से तीन नए कानून लागू हो रहे है। ये कानून पुराने भारतीय न्याय संहिता कानून अब आईपीसी ‘इंडियन पीनल कोड’ की जगह लेंगे। बता दें की जो तीन नए कानून होंगे उनमें भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम तीन नए आपराधिक कानून, 1 जुलाई, 2024 से लागू हो जाएंगे। ये तोनों बिल संसद के शीतकालीन सत्र में पारित किए गए थे और अब कानून बनने के बाद लागू हो जाएंगे। 

क्या होगा इन कानूनों में
मीडिया रिपोटर्स की माने तो नए कानून में धारा 375 और 376 की जगह बलात्कार की धारा 63 होगी। सामूहिक बलात्कार की धारा 70 होगी, हत्या के लिए धारा 302 की जगह धारा 101 होगी। भारतीय न्याय संहिता में 21 नए अपराधों को जोड़ा गया है, जिसमें एक नया अपराध मॉब लिंचिंग है। इसमें मॉब लिंचिंग पर भी कानून बनाया गया है। वहीं 41 अपराधों में सजा को बढ़ाया गया है।

जान ले क्या बदलाव होने जा रहे 
नए कानून के मुताबिक, आपराधिक मामलों में सुनवाई समाप्त होने के 45 दिनों के भीतर फैसला देना होगा। पहली सुनवाई के 60 दिनों के भीतर आरोप तय किए जाएंगे।
बलात्कार पीड़िताओं के बयान महिला पुलिस अधिकारी की ओर से पीड़िता के अभिभावक या रिश्तेदार की मौजूदगी में दर्ज किए जाएंगे, मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों में तैयार होगी।
कानून में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों पर एक नया अध्याय जोड़ा गया है। इसमें बच्चे को खरीदना या बेचना एक जघन्य अपराध की श्रेणी में रखा गया है।
नाबालिग के साथ सामूहिक बलात्कार के लिए मौत की सजा या आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।
इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक संचार के माध्यम से घटनाओं की रिपोर्ट की जा सकेगी, जिससे पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत समाप्त हो सकेगी।

अब गंभीर अपराधों के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों का घटनास्थल पर जाना और साक्ष्य एकत्र करना अनिवार्य होगा।

pc- www.moneycontrol.com