One Nation One Election: कोविंद कमेटी ने वन नेशन वन इलेेक्शन पर राष्ट्रपति को सौंपी रिपोर्ट, टू स्टेप प्रोसेस में चुनाव कराने की सिफारिश

इंटरनेट डेस्क। 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले कोविंद कमेटी ने लोकसभा चुनाव 2029 के लिए वन नेशन वन इलेेक्शन को लेकर रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंप दी है। बता दें की वन नेशन वन इलेक्शन पर केंद्र सरकार ने सितंबर 2023 में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया था। 

मीडिया रिपोटर्स की माने तो पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में वन नेशन-वन इलेक्शन पर बनी कमेटी ने गुरुवार को अपनी सिफारिश राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दी है। खबरों की माने तो देश में एक साथ चुनाव कराने पर 47 राजनीतिक दलों ने अपनी राय कोविंद के नेतृत्व वाले पैनल को सौंपी हैं।
बताया जा रहा हैं की 32 पार्टियों ने देश में एक साथ चुनाव कराए जाने का समर्थन किया है, जबकि 15 दलों ने इसका विरोध किया है। हालांकि, इस नीति का समर्थन करने वाले दलों में सिर्फ दो राष्ट्रीय पार्टियां बीजेपी और एनपीपी हैं।
 

कमेटी ने क्या सिफारिश की?

पूर्व राष्ट्रपति की अध्यक्षता वाली कमेटी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को वन नेशन वन इलेक्शन पर सौंपी रिपोर्ट में टू स्टेप प्रोसेस की सिफारिश की है। यानी पहले स्टेप में लोकसभा चुनाव के साथ सभी विधानसभाओं के चुनाव कराए जाएं। इसके 100 दिन के भीतर सभी निकाय चुनाव कराए जाएं।

pc-abp news